रिपोर्ट @जीपीएम जिला ब्यूरो अमित जयसवाल

एसडीएम के नेतृत्व में जिले के दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों में रेडियम की पट्टी लगाने के दिए निर्देश

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 23 फरवरी 2021/ जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज परियोज़ना प्रशासक कार्यलय के सभा कक्ष मे समय-सीमा की बैठक ली । बैठक में उन्होंने श्रम पदाधिकारी को शासकीय दायित्वों के निर्वहन में उदासीनता बरतने के कारण वेतन शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने जिले के दुर्घटनाजन्य क्षेत्रों में एसडीएम के नेतृत्व में 10 दिनों के भीतर शहर का सर्वे करते हुए रेडियम की पट्टी इत्यादि लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों के विभागीय कार्यों के संबंध में चर्चा की। बैठक में उन्होंने जिले के तीनों विकासखंड के ऐसे क्षेत्र जहां दुर्घटना होने की संभावनाएं होती हैं ऐसे अंधे मोड़ वाले जगहों जैसे कारीआम, पीपरखूटि, बसंतपुर, अडभार, धनपुर मोड़ , नेचर कैंप मोड़ इत्यादि मोड़ के लिए तहसीलदार, सीएमओ, सीओ, लोक निर्माण विभाग, यातायात प्रभारी इत्यादि को आपस में मिलकर अंधे मोड़ो का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग को दुर्घटना जन्य क्षेत्रों के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए जाने के निर्देश दिए हैं जिससे कि दुर्घटना होने पर उन जगहों का उचित मूल्यांकन किया जा सके। बैठक में उन्होंने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र जहां मरम्मत इत्यादि की आवश्यकता है इसकी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही ऐसे मिडिल स्कूल, हाई स्कूल जहां बिजली, टॉयलेट इत्यादि की व्यवस्था नहीं है उनकी भी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जिले के विभिन्न गोठानो में किए जा रहे मल्टीएक्टिविटी कार्यों ,गोबर खरीदी, वर्मी खाद, केंचुए की स्थिति इत्यादि की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कहा की खरीफ वर्ष में धान के स्थान पर अन्य फसलों को प्राथमिकता दिया जाना है इसके लिए धान की जगह कौन-कौन सी फसल लगाए जा सकते हैं इसके लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाकर किसानों से व्यक्तिगत रूप से चर्चा इत्यादि करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन के टीकाकरण की जानकारी ली साथ ही कोविड वैक्सीनेशन की संख्या में वृद्धि के लिए जिन लोगों का टीकाकरण किया जाना है इसकी जानकारी उन व्यक्तियों तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगले दिवस जिन व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जाना है उनका लिस्ट संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के द्वारा हितग्राहियों तक जानकारी व्यक्तिगत रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनका लिस्ट में नाम नहीं है और वे कोविड वैक्सीनेशन कराने आते हैं तो उनके भी वैक्सीनेशन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पेंड्रा में प्रस्तावित इंग्लिश मीडियम स्कूल के चिन्हाकित जगह पर स्थित कुएं को पुनर्जीवित करने के लिए सीएमओ को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में कलेक्टर द्वारा लोक सेवा गारंटी के लंबित प्रकरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, इत्यादि विभिन्न विषयों पर जानकारी लेते हुए 11 से 20 फरवरी तक आयोजित किए गए विशेष ग्रामसभा में वन अधिकार पट्टा के आवेदनों के अनुमोदन कम होने के कारणों की जानकारी ली साथ ही जल्द से जल्द इन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जल जीवन मिशन और क्रेडा विभाग के सौर सुजला योजना से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक मैं क्रेडा विभाग द्वारा संचालित सौर सुजला योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक ली गई। कलेक्टर द्वारा तीनों विकासखंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गौठानो में जल्द से जल्द बोर कराने के निर्देश दिए गए एवं प्रस्ताव तैयार करके क्रेडा को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए, उप संचालक कृषि को लक्ष्य अनुरूप आवेदन क्रेडा को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर द्वारा सौर सुजला योजना के प्रगति की जानकारी ली गई। समय-सीमा की बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार, परियोजना निदेशक श्री आर. के. खुटे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!