विकास कुमार यादव कि रिपोर्ट बलरामपुर

आओ गांव चलो अभियान के तहत आज ब्लॉक अध्यक्ष सुनील सिंह के नेतृत्व में कांग्रेसी आज सुदूर ग्राम बैड़ही पहुंचे
जहां ग्राम वासियों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा की गांव में शौचालय नहीं बना है 25 से 30 ग्रामीणों के अधूरे शौचालय बने हैं लगनी कुजूर मानसाय ने बताया की शौचालय आधा बना करके छोड़ दिया गया है।
वन अधिकार अदाओं का सत्यापन मौके पर नहीं किया गया है जिस वजह से कई ग्रामीणों के वन अधिकार दावे अभी तक नहीं मिले हैं।
गर्मी का मौसम आ चुका है परंतु हैंडपंप खराब है कदम पारा और पटेल पारा के हैंडपंप खराब होने से ग्रामीणों को पानी की दिक्कत है। जो गाल पारा और डोंगरीपाड़ा में पुलिया ना होने से ग्राम की आधी आबादी को अनन्य समस्याएं आती है बच्चों के पढ़ाई-लिखाई में भी बारिश के मौसम में बाधा उत्पन्न होती है।
इसके अलावा ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बन रही डामर कृत मार्ग के घटिया निर्माण होने की बात कही और कहा कि सड़क निर्माण सीधे मिट्टी पर हो रही है और जो मिश्रण बिछाया जा रहा है उसकी मोटाई भी काफी कम है जिससे सड़क इसी बरसात से पहले ही टूटकर खत्म हो जाएगा।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए लघु वनोपज संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष सुरेश सोनी ने कहा कि वनोपज संग्रहण के मामले में राज्य सरकार की नीति पूर्ववर्ती सरकारों से बेहतर है वर्तमान में ₹4000 मानक बोरा की खरीदी की जा रही है जिसमें 100गड्ड़ी का दाम ₹400 मिल रहा है। वनोपज संग्रहण के लिए स्थानीय स्तर पर समितियों में खरीदी की जा रही है।
ब्लॉक विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रामनारायण जयसवाल ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के लिए अच्छा काम कर रही है कर्ज माफी से लेकर के किसान ने योजना में अतिरिक्त आय हो इसके लिए व्यवस्था भी की गई है।
जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि आप लोगों ने जो समस्याएं बताई हैं उनमें से अधिकांश समस्याएं पंचायत स्तर पर निपटारा के योग्य है पंचायतों के पास जो संसाधन मौजूद हैं उनसे भी कार्य कराए जा सकते हैं मॉनिटरिंग का सिस्टम सही होने पर पेंशन पेयजल के अलावा और भी दूसरे काम आसानी से हो पाएंगे ग्राम पंचायत के पंच-सरपंच को इन सब बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है सरकार की प्राथमिकता अंतिम व्यक्ति तक लाभ दिलाने की योजना है ‌।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि स्थानीय स्तर पर व्याप्त समस्याओं के संबंध में आप सब को आगे आने की जरूरत है जब तक आप लोग मुखर होकर के पंचायत में अपनी मांगों के संबंध में बात नहीं रखेंगे तो पंच सरपंच आपकी जरूरतों को जाने बगैर उनको पूरा नहीं कर सकेंगे इसलिए आप सबों को भी अपनी बात बगैर भय के उनसे बताना कहना है ताकि पेंशन प्रकरण बन सके जिन प्रकरणों में भुगतान नियमित नहीं हो रहा है उन प्रकरणों के बारे में जांच कर नियमित भुगतान कराया जा सके, बड़े कार्यो के लिए प्रशासकीय स्वीकृति की आवश्यकता होगी परंतु ग्राम पंचायत के पास उपलब्ध निधि निधि और मनरेगा के माध्यम से भी रोजगार के साथ निर्माण के लिए पंचायत के माध्यम से प्रस्ताव भिजवाए हमारी पार्टी के स्तर पर भी सरकार के माध्यम से बेहतर पहल की जाएगी, छत्तीसगढ़ में सरकार समग्र विकास की योजना को लेकर चल रही है गांव का विकास सरकार की प्राथमिकता में है सड़कों और पुल पुलिया के अलावा किसान खेत-खलिहान वनोपज शिक्षा पोषण रोजगार सबके लिए हमारी सरकार प्रयासरत है आने वाले समय में सुराजी के माध्यम से गांव के तस्वीर को बदलने की योजना है खेती किसानी के लिए पानी जब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगा तो उसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।
आज के कार्यक्रम में विद्यानंद दुबे, रामधनी दास, महावीर नानसाय के अलावा काफी संख्या में ग्रामीण कार्यकर्ता महिला व पुरुष स्थानीय ग्रामीण भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!