रिपोर्टर अनिल खलखो राजपुर

अवैध खनन कर रही पोकलेन मशीन को किया ज़ब्त, राजस्व भूमि पर बड़े पैमाने पर चल रही थी अवैध खनन।

बलरामपुर। राजपुर वन परिक्षेत्र के भिलाई खुर्द वन भूमि पर अवैध खनन कर रही पोकलेन मशीन को वन विभाग ने ज़ब्त कर राजसात की कार्रवाई की। वही राजस्व भूमि पर बड़े पैमाने पर चल रही थी अवैध खनन।

वन परिक्षेत्राधिकारी अजय तिवारी को मुखबिर से सूचना मिली थी। भिलाई खुर्द वन भूमि पर पोकलेन मशीन से अवैध खनन की जा रही है।

वन परिक्षेत्राधिकारी ने तत्काल वन मंडलाधिकारी लक्ष्मण सिंह को सूचना दी। वन मंडलाधिकारी के निर्देश पर मौके पर वनकर्मियों के साथ वन परिक्षेत्राधिकारी मंलवार की सुबह 5 बजे पहुंचकर देखा वन भूमि से पोकलेन मशीन से पत्थर निकला जा रहा है। वन भूमि पर तीन मीटर खनन की गई थी। वही राजस्व भूमि पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन की गई हैं।

भिलाई खुर्द में अंबिकापुर निवासी राहुल अग्रवाल की क्रेशर और खदान संचालित है।

पोकलेन मशीन विशाल गोयल की है। राहुल अग्रवाल पोकलेन मशीन किराए में लाकर दो सप्ताह से राजस्व भूमि पर बड़े पैमाने पर खनन कराया है।

वन विभाग ने पोकलेन मशीन के साथ एक श्रमिक भैयाथान निवासी 24 साल प्रेम सिंह पिता देवशरण सिंह व पोकलेन मशीन को ज़ब्त कर फारेस्ट चाची बैरियर लाकर पोकलेन चालक व पोकलेन मालिक के विरुद्ध वन संरक्षण अधिनियम 1927 की धारा 5226 (1),(छ),एवं 63 के तहत राजसात की कार्रवाई की गई।

मौके पर कार्रवाई के दौरान वन परिक्षेत्राधिकारी अजय तिवारी के साथ मनोज जायसवाल, परमिट एक्का, कुंतल पैकरा,भूपेंद्र, महादेव, नीरज, दुहन आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!