August 2, 2021

आर्थिक गतिविधियों से जुड़े स्व सहायता समूह की महिलाओं, कृषक समूहों तथा सहकारी समिति के सदस्यों से कलेक्टर ने की बात, जाना उनका अनुभव कृषको की आय बढ़ाने के प्रयास के साथ ही अजीविकामूलक कार्यों को दिया जाएगा विस्तार..

विकास कुमार यादव कि रिपोर्ट

आर्थिक गतिविधियों से जुड़े स्व सहायता समूह की महिलाओं, कृषक समूहों तथा सहकारी समिति के सदस्यों से कलेक्टर ने की बात, जाना उनका अनुभव
कृषको की आय बढ़ाने के प्रयास के साथ ही अजीविकामूलक कार्यों को दिया जाएगा विस्तार..

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने तथा जिले में संचालित आर्थिक गतिविधियों को विस्तार देने के लिए कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने आज कृषक समूहों, स्व.सहायता समूह की महिलाओ तथा सहकारी समिति के सदस्यों से चर्चा की। राजपुर के परसागुड़ी गौठान में उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा के दौरान उनका अनुभव जाना तथा महिलाओं ने उन्हें 10 एकड़ में बने गौठान में संचालित अजीविकामूलक कार्यों से अवगत कराया। महिलाएं गौठान में आरसीसी पुल निर्माण, वर्मी कंपोस्ट तथा सामुदायिक बाड़ी में साग-सब्जी उत्पादित कर अच्छी आमदनी प्रप्त कर रही हैं। गौठान में कार्यरत महिलाओं ने उन्हें बताया कि 318 क्विंटल खाद का विक्रय कर 3 लाख 18 हजार की आय प्राप्त चुकी है। कलेक्टर द्वारा आरसीसी पोल निर्माण के बारे में पूछने पर महिला ने पूरी प्रक्रिया बताई, जिस पर कलेक्टर ने संतुष्टि जताते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।


इसके पश्चात कलेक्टर ने शंकरगढ़ के देवसरकला में 35 एकड़ भूमि में आम, नाशपाती के साथ ही अंतर्वर्ती फसल से आजीविका प्राप्त कर रहे हरित क्रांति आदिवासी सहकारी समिति के सदस्यों मुलाकात की। 2014 से कार्यरत समिति में 430 सदस्य है जो गलफुल्ला नदी के किनारे आम और नाशपाती के साथ अन्य अंतरवर्ती फसल लेकर कमाई कर रहे है। समिति के अध्यक्ष जदुराम ने कलेक्टर को बताया कि आम और नाशपाती के साथ अंतरवर्ती फसल के रूप में मिर्ची, टमाटर, बैंगन, भिंडी की फसल लेते है जिससे उनकी आय को बढ़ी है। कलेक्टर ने बागान को देखकर प्रसन्नता जाहिर की और सदस्यों का हौसला बढ़ाया। साथ ही अधिकारियों से चर्चा करते हुए इसी प्रकार अन्य नदियों या नालों का चिन्हांकन कर किनारों में बागान विकसित करने की बात कही।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजपुर बालेश्वर राम, शंकरगढ़ प्रवेश पैंकरा, उप संचालक कृषि अजय अनंत, सहायक संचालक उद्यान पतराम सिंह, जनपद सीईओ प्रमोद सिंह, तहसीलदार सुश्री उमा सिंह सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

You may have missed

error: Content is protected !!