September 29, 2021

धड़क कामगार यूनियन के अध्यक्ष अभिजीत राणे को सिकॉम कर्मचारी कल्याण संघ (सेवा) का संघ अध्यक्ष नियुक्त किया गया

Mumbai 14 september : श्री अभिजीत राणे, धड़क कामगार के संघ प्रमुख को सिकॉम कर्मचारी कल्याण संघ (सेवा) के संघ अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। SEWA SICOM लिमिटेड (महाराष्ट्र सरकार का उपक्रम) का एक पंजीकृत ट्रेड यूनियन है।

धड़क कामगार संघ –
अभिजीत राणे ने 2011 में एक विचारधारा के साथ ‘धड़क कामगार यूनियन’ की स्थापना की – व्यापार, उद्योग और श्रम प्रतिष्ठानों और संगठनों में अन्याय, शोषण और कदाचार के खिलाफ आवाज़ उठाई।
राणे ने केवल मुट्ठी भर श्रमिकों के साथ शुरुआत की, लेकिन अब इसने लगभग 3587 औद्योगिक इकाइयों और स्वरोजगार कर्मियों के उद्यमों में लगभग 5,97,839 की सदस्यता दर्ज की है। संघ को अधिकांश सरकारी, अर्ध सरकारी, कॉर्पोरेट समूहों और निजी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा एक भरोसेमंद और नैतिक ट्रेड यूनियन के रूप में मान्यता प्राप्त है जो श्रमिकों के हितों का ख्याल रखता है लेकिन साथ ही साथ इसे इस तरह से संतुलित करता है कि उद्योग भी प्रगति करने में सक्षम हो।

संघ की एक शक्तिशाली उपस्थिति है और पूरे महाराष्ट्र और कई शहरों में फैले एमएमआरडीए और एमआईडीसी क्षेत्र में और उसके आसपास स्थिति के साथ अग्रणी है।
धड़क कामगार संघ सम्मान की स्थिति रखता है और उसने महाराष्ट्र में ट्रेड यूनियन आंदोलन के क्षेत्र में अपनी स्थायी छाप छोड़ी है।
संघ के अन्य सदस्य हैं – श्रीमती अनघा राणे, श्री अमोल राणे, श्री रामजस यादव, श्री प्रकाश पवार और सुश्री मनीषा यादव।

सेवा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने पर अभिजीत राणे ने कहा कि यह मेरे लिए एक नई जिम्मेदारी है।सेवा ने मुझ पर विश्वास किया है और मैं अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के साथ न्याय करूंगा। संघ और उसके संचालन के बारे में बात करते हुए, राणे ने कहा, “मैं एक विचारशील और महत्वाकांक्षी व्यक्ति हूं और अहिंसक, शांतिपूर्ण और रचनात्मक कार्रवाई उन्मुख होने के लिए संघ का नेतृत्व किया है और नियोक्ताओं और प्रबंधन के साथ बातचीत करने में विश्वास करता हूं। मैं संघ का महासचिव हूं”
श्रमिक संघों के अलावा अभिजीत राणे यूथ फाउंडेशन और द ग्रेट मराठा एजुकेशनल ट्रस्ट जैसे विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों में भी भाग ले रहे हैं।

error: Content is protected !!