October 23, 2021

तेंदुओं को मानव बस्तियों में घुसने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए जाये : रवींद्र वायकर

मुंबई : सूर्य रवाने

  • जोगेश्वरी विधानसभा क्षेत्र के शिवसेना विधायक और पूर्व राज्य मंत्री रवींद्र वायकर का वन विभाग को सुझाव।
  • आरे. में सुनसान जगहों पर सोलर लाइट और सीसीटीवी लगाए जाएंगे।
  • आरे. के मुख्य मार्ग पर शीघ्र लाइट की व्यवस्था की जाएगी।
  • बिरसमुंडा चौक पर लगेंगे हाई मास्ट।

आरे कॉलोनी में तेंदुओं की बढ़ती संख्या और मानव आबादी पर हमलों ने नागरिकों में भय का माहौल पैदा कर दिया है। नागरिकों को तेंदुए के हमले से बचाने के लिए जोगेश्वरी विधानसभा क्षेत्र के शिवसेना विधायक और पूर्व राज्य मंत्री रवींद्र वायकर ने वन विभाग को तत्काल कदम उठाने को कहा है।

आरे कॉलोनी में तेंदुए की आवाजाही, महिलाओं की सुरक्षा और साफ-सफाई को लेकर विधायक रवींद्र वायकर की अध्यक्षता में आरे पुलिस ठाणे में संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया. पार्षद रेखा रामवंशी, पी दक्षिण विभाग के सहायक आयुक्त संतोष कुमार धोंडे, आरे प्रशासन के मुख्यअधिकारी राउत, वन विभाग अधिकारी देसाई, रामेश्वरी बोंगाळे, दिनेश देसले, आरे पुलिस ठाणे के वरिष्ठ निरिक्षीका ज्योती देसाई, महानगर पालिका घनकचरा विभाग के अधिकारी संदीप मायेकर, अडानी इलेक्ट्रिक कंपनी के महाप्रबंधक सुनिल दळवी, विनोद आचरेकर, विधानसभा क्षेत्र की महिला आयोजक शालिनी सावंत, उपविभागप्रमुख जितेंद्र वळवी, शाखाप्रमुख संदिप गाढवे, बाळा तावडे, महिला शाखा संघटक हर्षदा गावडे, सुरेखा गुटे, पुजा शिंदे आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

पिछले कुछ दिनों से आरे कॉलोनी की मानव बस्तियों में तेंदुओं का संचार कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है और हमले की घटनाएं भी हो चुकी हैं. इसे गंभीरता से लेते हुए विधायक वायकर ने तत्काल बैठक बुलाकर वन विभाग द्वारा किए जाने वाले उपायों की जानकारी ली. क्या तेंदुए को ट्रैक करने के लिए सेंसर लगाना संभव है? क्या सायरन की व्यवस्था की जा सकती है? उन्होंने वन अधिकारियों को मामले की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने मुंबई महानगर पालिका को मानव बस्ती से तत्काल कचरा हटाने और घरों के पास उगी झाड़ियों को हटाने में मदद करने का भी निर्देश दिया। मनपा के सहाय्यक आयुक्त धोंडे ने भी तत्काल मदद करने का आश्वासन दिया।

बिरसमुंडा चौक पर लगाया जाएगा हाई मास्ट
महिलाओं की सुरक्षा के लिए आरे कॉलोनी की सुनसान जगह पर तत्काल सोलर लाइट लगाए जायेंगे। बैठक में आरे कॉलोनी थाने को पेयजल कनेक्शन देने और बिरसा मुंडा चौक पर हाई मास्ट लगाने का भी निर्णय लिया गया।

वन विभाग की चौकियों व अधिकारियों की हो नियुक्ति
आरे थाना के वरिष्ठ अधिकारी ज्योति देसाई ने कहा कि तेंदुए के हमले की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आरे कॉलोनी में वन विभाग की चौकी पर एक स्थायी वन अधिकारी की तैनाती की जानी चाहिए.

error: Content is protected !!