January 29, 2022

Amazing Natural place Special: नदी के बीच प्राकृतिक रूप से निर्मित काले एवं सफेद रंग के पत्थरों को देखने दुसरे राज्यों से आते हैं टूरिस्ट..

प्रकृति नदी पहाड़ों के बीच मौजूद यह बेहतरीन पर्यटन स्थल (Tourist place) देश विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर कर रहा आकर्षित..

बलरामपुर-:लाइफ में हम सभी को कहीं घुमने प्रकृति के बीच सुकून के कुछ वक्त बिताने का मन भी करता है हमारे बलरामपुर रामानुजगंज जिले में ऐसे अनेकों प्राकृतिक पर्यटन स्थल मौजूद हैं जो अपने आप में नायाब हैं लेकिन इन सभी पर्यटन स्थलों में सबसे खास है पल्टन घाट।

पर्सनल और प्रोफेशनल (Personal & Professional) लाइफ की टेंशन छोड़कर खो जाएंगे प्रकृति के गोद में..

रामानुजगंज से महज 3 Km दूरी पर वाड्रफनगर मार्ग पर स्थित पल्टन घाट जहां नये साल का उत्सव मनाने छत्तीसगढ़ सहित झारखंड उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश से भी बड़ी संख्या में पर्यटक यहां घुमने पिकनिक मनाने आते हैं यहां के शांत प्राकृतिक वातावरण में जिंदगी के तनाव को भुलकर अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं।

कन्हर नदी के बीच सफेद और काले रंग के पत्थर पर्यटकों को करते हैं आकर्षित:

आपको बता दें कि पल्टन घाट में कन्हर नदी के बीच में प्राकृतिक रूप निर्मित सफेद और काले रंग के पत्थर यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं घने जंगलों और नदी पहाड़ों से घिरा हुआ यह पर्यटन स्थल अपने सौंदर्य से पर्यटकों को मोहित कर लेता है स्थानीय लोगों कि मान्यता है कि यह अत्यंत प्राचीन जगह है पर्यावरण के सौंदर्य (Beauty of Environment) के दृश्य को निहारने बारिश के दिन में भी यहां पर्यटकों कि आवाजाही बनी रहती है।

उपेक्षा का शिकार है पलटन घाट:

एक ओर जहां पलटन घाट में जिले के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां वर्ष भर पिकनिक मनाने आते रहते हैं वही पल्टन घाट प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार है शासन प्रशासन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इस प्राकृतिक (Natural) पर्यटन स्थल (Tourist place) को विकसित करने कि जरूरत है।

error: Content is protected !!