केजरीवाल की जमानत का विरोध: सीबीआई की सर्वोच्च न्यायालय में 10 प्रमुख दलीलें

केजरीवाल की जमानत का विरोध: सीबीआई की सर्वोच्च न्यायालय में 10 प्रमुख दलीलें

Spread the love

अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें
संवैधानिक पद पर आसीन अरविंद केजरीवाल ने जमानत पाने के लिए ट्रिपल टेस्ट को पूरा किया है। उनके फरार होने का कोई खतरा नहीं है, और वे जांच एजेंसी के सवालों का जवाब देने के लिए हाजिर होंगे।
दो साल बाद वे लाखों पन्नों के दस्तावेज़ों और डिजिटल साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते। केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। PMLA के तहत दोहरी शर्तों का प्रावधान है, लेकिन सख्त नियमों के बावजूद हमारे पक्ष में दो फैसले हुए हैं। आज सीबीआई का मामला ही न्यायालय के समक्ष है। सिंघवी ने तर्क देते समय सिसोदिया की जमानत के फैसले का भी उल्लेख किया। सिसोदिया के मामले में “सांप और सीढ़ी” वाली टिप्पणी की ओर पीठ का ध्यान आकर्षित किया। मैं आपको बताना चाहता हूं कि इसी साल मार्च में सीबीआई नहीं, बल्कि ईडी ने गिरफ्तार किया था। इस मामले में सीबीआई ने दो साल बाद केजरीवाल को हिरासत में लिया है। इस केस में PMLA के कठोर प्रावधान नहीं लागू होते हैं।

एएसजी राजू की दलीलें
गोवा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से मैदान में उतरने वाले कई उम्मीदवार केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद ही केंद्रीय एजेंसी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराने के लिए आगे आए।
अगर माननीय न्यायाधीश केजरीवाल को जमानत पर रिहा करते हैं, तो ये (गवाह) अपने बयान से मुकर सकते हैं। केजरीवाल की जमानत याचिका को ट्रायल कोर्ट में वापस भेजा जाना चाहिए था, और उन्हें पहले ही दिल्ली उच्च न्यायालय में जमानत के लिए याचिका नहीं दायर करनी चाहिए थी।
सर्वोच्च न्यायालय से केजरीवाल के खिलाफ दायर आरोपपत्र की विषय-वस्तु पर विचार करने का अनुरोध किया गया, जिसे ट्रायल कोर्ट ने संज्ञान में लिया और 11 सितंबर को केजरीवाल के लिए पेशी वारंट जारी किया।
गिरफ्तारी जांच का एक हिस्सा होती है और सामान्यतः किसी जांच अधिकारी को गिरफ्तारी के लिए अदालत से अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, मौजूदा मामले में, अदालत ने (गिरफ्तारी की) अनुमति देने का आदेश जारी किया था।
जब अदालत के आदेश के अनुसार गिरफ्तारी होती है, तो कोई आरोपी मौलिक अधिकारों के उल्लंघन की दलील नहीं दे सकता।
सीबीआई की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) एसवी राजू ने कहा कि के कविता की गिरफ्तारी के मामले में इस अदालत ने कहा था कि ट्रायल कोर्ट में नियमित जमानत दाखिल करें। वह ट्रायल कोर्ट गईं, इसे खारिज कर दिया गया। वह सीधे यहां नहीं आईं।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *