खाद्य सुरक्षा के तहत बड़ी कार्रवाई: संदिग्ध पनीर के खिलाफ अभियान

खाद्य सुरक्षा के तहत बड़ी कार्रवाई: संदिग्ध पनीर के खिलाफ अभियान

Spread the love

वलसाड, खाद्य एवं औषधि विभाग वलसाड ने आगामी त्योहारों के दौरान जिले में लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित भोजन सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारी श्री एआर वलवी के मार्गदर्शन में, वलसाड के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने जिले के छिपवाड़ा क्षेत्र में स्थित श्रीजी डेयरी और चोपाटी आइसक्रीम कंपनी का निरीक्षण किया।

संदिग्ध पनीर की बरामदगी
इस निरीक्षण के दौरान, अधिकारियों को बड़ी मात्रा में संदिग्ध पनीर मिला। कुल 70 किलोग्राम पनीर की बरामदगी की गई, जिसकी बाजार मूल्य लगभग 21,000 रुपये है। पनीर की गुणवत्ता पर संदेह होने के कारण, अधिकारियों ने एक नमूना लेकर इसे सरकारी प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए भेजा है।

पनीर की नष्ट करने की कार्रवाई
संदिग्ध पनीर की जांच रिपोर्ट के आने से पहले, उसे सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया गया है ताकि यह किसी भी स्वास्थ्य खतरे का कारण न बने। इस पनीर को निषिद्ध और अप्रमाणित मानते हुए संबंधित दुकान के खिलाफ बिना लाइसेंस के व्यापार करने के लिए कानूनी कार्रवाई की गई है।

कानूनी कार्रवाई और दुकान बंद करने का आदेश
श्रीजी डेयरी और चोपाटी आइसक्रीम कंपनी के खिलाफ बिना लाइसेंस के व्यापार करने की धाराओं में मुकदमा दायर किया गया है। इसके अतिरिक्त, दुकान को तब तक बंद रखने का आदेश दिया गया है जब तक कि वे आवश्यक लाइसेंस प्राप्त नहीं कर लेते। यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि भविष्य में खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन किया जाए।

फेस्टिवल सीजन के लिए तैयारी
खाद्य एवं औषधि विभाग की यह कार्रवाई त्योहारों के मौसम के मद्देनजर की गई है, ताकि उपभोक्ताओं को सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थ मिल सकें। विभाग ने इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को यह संदेश देने की कोशिश की है कि खाद्य सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा और किसी भी प्रकार की अनियमितता पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

वलसाड में खाद्य सुरक्षा विभाग की इस सक्रियता ने यह स्पष्ट कर दिया है कि विभाग त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस निरीक्षण और कार्रवाई से स्थानीय व्यापारियों और उपभोक्ताओं को एक महत्वपूर्ण संदेश मिला है कि स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर कड़े मानक बनाए रखने की आवश्यकता है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *