प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर का उद्घाटन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर का उद्घाटन

Spread the love

पुरी, ओडिशा – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आयोजित प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर का उद्घाटन पूरी लोकसभा के सांसद डॉ. संबित पात्र ने किया। यह आयोजन पूरी अर्बन हाट में किया गया और तीन दिनों तक चलेगा।

उद्घाटन समारोह
समारोह में प्रमुख अतिथि डॉ. संबित पात्र ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि इस प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर का उद्देश्य विश्वकर्मा भाई-बहनों को उनके कौशल और ज्ञान को उन्नत करने के लिए विशेष अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से कलाकारों और शिल्पकारों को उनके काम के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों और कौशल के संपर्क में आने का मौका मिलेगा।
डॉ. पात्र ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारों को उच्च गुणवत्ता का प्रशिक्षण प्राप्त करने की सलाह दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह प्रदर्शनी उन्हें उनके कार्य में सुधार और नवीनता लाने में सहायता करेगी।

उपस्थित अतिथि और अधिकारी
इस अवसर पर भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के संयुक्त निदेशक, सह निदेशक (केवीआईसीआर निदेशक), कौशल विकास मंत्रालय के वी. रवी, पुरी जिला उद्योग केंद्र (डीआईसी) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इन सभी ने कार्यक्रम की सफलता और इसके उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा करने की दिशा में सहयोग और समर्थन की बात की।

कार्यक्रम की विशेषताएँ
प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर में विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प, लोक कला, और छोटे उद्योगों के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। इसमें विश्वकर्मा योजना के तहत लाभार्थियों द्वारा निर्मित उत्पादों की विशेष प्रदर्शनी भी शामिल थी।
इस आयोजन का उद्देश्य न केवल स्थानीय कलाकारों और शिल्पकारों को प्रोत्साहित करना है बल्कि उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपने उत्पादों और कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर भी प्रदान करना है।

प्रशिक्षण और विकास
सांसद डॉ. संबित पात्र ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से जुड़े प्रशिक्षण कार्यक्रम और कार्यशालाएँ कलाकारों के कौशल को निखारने और उन्हें नई तकनीकों से अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगी। यह भी सुनिश्चित करेगा कि उनकी कला और शिल्प में समकालीन बदलावों के साथ तालमेल बना रहे।
इस कार्यक्रम की सफलता और उसके प्रभाव का मूल्यांकन भविष्य में किया जाएगा, लेकिन शुरुआत से ही इस प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक ध्यान आकर्षित किया है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की इस प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर ने स्थानीय शिल्पकारों और छोटे उद्योगों को एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया है। इसे सफलतापूर्वक आयोजित कर जनता और कलाकारों के बीच एक सकारात्मक संवाद और कौशल विकास के नए अवसर सुनिश्चित किए गए हैं।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *