रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंईयां सम्मान योजना के तहत राज्यवासियों को दी बड़ी सौगातें, 200 यूनिट बिजली मुफ्त और बकाया बिल माफी का ऐलान

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंईयां सम्मान योजना के तहत राज्यवासियों को दी बड़ी सौगातें, 200 यूनिट बिजली मुफ्त और बकाया बिल माफी का ऐलान

Spread the love

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के लोगों को एक और बड़ी राहत दी है। राजधानी रांची के ट्रेनिंग ग्राउंड, खोजाटोली, नामकोम में आयोजित झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया और राज्य की जनता के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार ने झारखंड के सभी निवासियों के लिए 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों का बकाया बिजली बिल भी माफ कर दिया गया है, जिससे उन्हें बड़ी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही संबंधित आदेश जारी कर दिए जाएंगे। यह कदम राज्य सरकार के गरीब और जरूरतमंद परिवारों की मदद करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

मंईयां सम्मान योजना के तहत 1 लाख रुपए की सहायता:
मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत अगले 5 वर्षों में हर घर को 1 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “यह मेरी जिम्मेदारी है कि यह सहायता राशि कैसे आपके घरों तक पहुंचेगी।” इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और वंचित परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरह से बहन-बेटियों के उत्थान के लिए समर्पित है, और इस योजना के तहत उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना में उम्र की सीमा में बदलाव:
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह भी घोषणा की कि अब मंईयां सम्मान योजना का लाभ 21 से 50 वर्ष की महिलाओं के साथ-साथ 18 वर्ष से ऊपर की आयु की महिलाओं को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द इस योजना में उम्र की सीमा को 21 से घटाकर 18 वर्ष किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक महिलाओं को इसका लाभ मिल सके।

सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर:
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में राज्य में रोजगार सृजन के लिए सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में राज्य सरकार ने हजारों सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्तियां की हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों में लगभग 45 से 50 हजार सरकारी नियुक्तियां की गई हैं, और इसके अलावा 45 हजार सरकारी नियुक्तियों की प्रक्रिया भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से निजी क्षेत्र में भी डेढ़ से 2 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिले हैं, जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम करने में मदद मिली है।

महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता:
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार बहन-बेटियों के कल्याण के लिए निरंतर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चल रही हैं, और मंईयां सम्मान योजना उनमें से एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ये घोषणाएं राज्य की जनता, खासकर गरीब और वंचित वर्ग के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई हैं। मुफ्त बिजली और बकाया बिल माफी के अलावा, मंईयां सम्मान योजना के तहत 1 लाख रुपए की सहायता राशि और महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता राज्य की जनता में विश्वास और आशा का संचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में राज्य की प्रगति और विकास के लिए सरकार के संकल्प को भी दोहराया, जो झारखंड के उज्जवल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *