सहारनपुर में मंदिर पर एक व्यक्ति का विवादित कब्जा, स्थानीय लोगों ने पुलिस से की कार्रवाई की मांग

सहारनपुर में मंदिर पर एक व्यक्ति का विवादित कब्जा, स्थानीय लोगों ने पुलिस से की कार्रवाई की मांग

Spread the love

सहारनपुर के थाना जनकपुरी क्षेत्र स्थित प्रीत विहार कॉलोनी में एक मंदिर पर एक व्यक्ति के द्वारा विवादित तरीके से कब्जा किए जाने का मामला सामने आया है। स्थानीय लोगों ने इस व्यक्ति पर गंभीर आरोप लगाते हुए पुलिस से न्याय की मांग की है।

मामले का विवरण
प्रीत विहार कॉलोनी में स्थित इस मंदिर का संचालन आमतौर पर पंचायती व्यवस्था या मंदिर कमेटी द्वारा किया जाता है, लेकिन इस विशेष मामले में एक व्यक्ति ने मंदिर पर अपना एकतरफा कब्जा दर्शाया है। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि इस व्यक्ति ने मंदिर के गेट पर ताला डाल दिया है और मंदिर में पूजा-पाठ करने के लिए अब लोगों को उसकी अनुमति लेनी पड़ती है।

स्थानीय लोगों का आरोप
स्थानीय लोगों का कहना है कि यह व्यक्ति मंदिर की पूजा और दान दक्षिणा पर भी अपना मालिकाना हक जताता है। उसने मंदिर में आने वाले लोगों की वीडियो भी बनाई है और किसी को भी पूजा-पाठ करने की अनुमति नहीं दी है। इसके अलावा, लोगों ने यह भी बताया कि व्यक्ति ने कल पुलिस लाइन में जाकर उन पर भू-माफिया जैसे आरोप लगाए हैं, जबकि असल में यह व्यक्ति खुद ही मंदिर पर कब्जा किए हुए है।

पुलिस के कदम
स्थानीय निवासियों ने आज सहारनपुर पुलिस लाइन पहुंचकर इस मामले की शिकायत करते हुए एसएसपी से प्रार्थना पत्र दिया। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि मंदिर पर दिए गए दान-दक्षिणा के उनके पास सबूत हैं, लेकिन फिर भी इस व्यक्ति ने किसी को भी पूजा-पाठ की अनुमति नहीं दी है। एसएसपी ने प्रार्थना पत्र प्राप्त कर मामले की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस ने यह आश्वासन दिया है कि मामले की गहराई से जांच की जाएगी और उचित कार्रवाई की जाएगी।

मामले का भविष्य
इस विवादित कब्जे के मामले की जांच के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि मंदिर का निर्माण किन लोगों द्वारा कराया गया था और इसकी देखरेख और संचालन के अधिकार किसके पास हैं। फिलहाल, स्थानीय लोगों को न्याय मिलने की उम्मीद है और पुलिस की जांच पर निगाहें टिकी हैं।

समाज का प्रतिक्रिया
मंदिर पर एकतरफा कब्जे की इस घटना ने स्थानीय समुदाय में आक्रोश पैदा कर दिया है। लोगों की आस्था और धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे का शीघ्र समाधान आवश्यक है। इस प्रकार की घटनाओं से धार्मिक स्थलों की पवित्रता और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसे समय रहते सुलझाना महत्वपूर्ण है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *