डीएम सविन बसंल का तहसील सदर में औचक निरीक्षण: लचर कार्यप्रणाली पर कड़ी कार्रवाई

डीएम सविन बसंल का तहसील सदर में औचक निरीक्षण: लचर कार्यप्रणाली पर कड़ी कार्रवाई

Spread the love

देहरादून, जिलाधिकारी सविन बसंल ने आज सुबह तहसील सदर का औचक निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने लचर कार्यप्रणाली और सुस्त कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की। बारिश के बावजूद, जिलाधिकारी ने अपने अभियान को जारी रखा और कर्मचारियों के प्रति अपनी सख्ती को स्पष्ट किया।

फिर हुई देरी की जांच
जिलाधिकारी ने प्रातः 9:50 बजे तहसील सदर पहुंचकर उपस्थिति पंजिका की जांच की। देरी से आने वाले कर्मचारियों को चेतावनी जारी की और 10:30 बजे के बाद आने वाले कर्मचारियों की एक दिन की वेतन कटौती के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने सुस्त कार्यप्रणाली पर डब्लू.बी.एन और ए.डब्लू.बी.एन के तबादले का आदेश दिया।

कार्यालयों में आदर्श माहौल की अपील
जिलाधिकारी ने कार्यालयों में जनमानस के लिए आदर्श माहौल स्थापित करने की सलाह दी और अधिकारियों को जनसामान्य के साथ सौम्यता से व्यवहार करने और समस्याओं का संवेदनशीलता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान, उन्होंने तहसील परिसर में सीढ़ियों पर गंदगी पाए जाने पर नाराजगी जताई और सफाई व्यवस्था में लगे ठेकेदार पर 1 लाख रुपये का अर्थदंड लगाने के आदेश दिए। नगर निगम ने इस आदेश का पालन करते हुए ठेकेदार पर दंड लगाया।

लिफ्ट की खराब स्थिति पर कार्रवाई
तहसील परिसर में लिफ्ट की खराब स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए, जिलाधिकारी ने एमडीडीए को लिफ्ट को एक माह के भीतर ठीक करने के निर्देश दिए। मौके पर मौजूद एमडीडीए के अधिकारियों ने बताया कि लिफ्ट की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

वसूली मामलों की समीक्षा और निर्देश
जिलाधिकारी ने तहसील में वसूली की प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और अधिकारियों को 10 लाख रुपये से अधिक के बकायेदारों से एक माह के भीतर वसूली की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर निलंबन की चेतावनी भी दी गई। उन्होंने म्यूटेशन आदेश के बाद पोर्टल पर अद्यतन किए गए अभिलेखों की स्थिति की भी समीक्षा की और निर्देशित किया कि म्यूटेशन के आदेश के तुरंत बाद पोर्टल पर अद्यतन किया जाए।

पुरानी तहसील परिसर का निरीक्षण और पार्किंग की योजना
इसके बाद, जिलाधिकारी ने पुलिस, नगर निगम, और एमडीडीए के अधिकारियों के साथ पुरानी तहसील का निरीक्षण किया। उन्होंने इस स्थान पर मल्टीलेवल ऑटोमैटिक या मैकेनिकल पार्किंग बनाने के निर्देश दिए। इससे बाजार की सड़कों पर जाम की समस्या कम होगी और यातायात व्यवस्था में सुधार होगा।

इस निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह, अपर मुख्य नगर आयुक्त बीर सिंह बुदियाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार, तहसीलदार सदर सुरेन्द्र सिंह और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
जिलाधिकारी के इस निरीक्षण से स्पष्ट होता है कि प्रशासनिक सुधार की दिशा में वे पूरी तरह से तत्पर हैं और किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *