Budget 2024 :बजट से पहले हलवा सेरेमनी, मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों का मुंह मीठा कराया, Great 1

Budget 2024 :बजट से पहले हलवा सेरेमनी, मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों का मुंह मीठा कराया, Great 1

Spread the love

Budget 2024 :केंद्रीय बजट 2024 23 जुलाई को पेश होने वाला है

Budget 2024 :केंद्रीय बजट 2024 23 जुलाई को पेश होने वाला है। इस बीच परंपरा के मुताबिक मंगलवार को हलवा की रस्म पूरी की गई. हर बार बजट पेश करने से पहले इस समारोह का आयोजन किया जाता है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री हलवे से सबका मुंह मीठा कराते हैं. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह आयोजित किया गया।

\"Budget

Budget 2024 :अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे

यह समारोह \”लॉक-इन\” प्रक्रिया शुरू होने से ठीक पहले आयोजित किया गया था। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री पंकज चौधरी और सचिव मौजूद रहे. इस मौके पर बजट तैयारी से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे.

प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को हलवा परोसते हैं

हर साल बजट पेश होने से पहले इसकी योजना बनाई जाती है। हलवा समारोह नॉर्थ ब्लॉक में एक बड़ी कड़ाही में भारतीय मिठाइयाँ तैयार करने की प्रक्रिया है। वित्त मंत्री औपचारिक रूप से \’कढ़ाई\’ चलाते हैं और आमतौर पर बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को हलवा परोसते हैं। इस परंपरा को वित्त मंत्रालय के सभी अधिकारियों की कड़ी मेहनत को मान्यता देने का एक तरीका भी माना जाता है। जब हलवा सेरेमनी होती है तो माना जाता है कि अब बजट तैयार है और सभी दस्तावेजों की छपाई की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

\"\"
\"\"

Budget 2024 :वित्त मंत्रालय में लॉकडाउन की शुरुआत मानी जाती है

खास बात यह है कि जब हलवा सेरेमनी होती है तो वित्त मंत्रालय में लॉकडाउन की शुरुआत मानी जाती है. इसका मतलब यह है कि बजट से जुड़े किसी भी अधिकारी को मंत्रालय परिसर से बाहर जाने की इजाजत नहीं है. बजट टीम के सभी सदस्यों को वित्तीय दस्तावेज़ संसद में पेश करने के बाद ही जाने की इजाज़त होती है.

बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को खत्म होगा

आपको बता दें कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को खत्म होगा. इस आगामी बजट के साथ, सीतारमण पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। सीतारमण का आगामी बजट भाषण उनका छठा बजट भाषण होगा।

\"\"
\"\"

Budget 2024 :मंगलवार को हलवा की रस्म पूरी की गई

केंद्रीय बजट 2024 23 जुलाई को पेश होने वाला है। इस बीच परंपरा के मुताबिक मंगलवार को हलवा की रस्म पूरी की गई. हर बार बजट पेश करने से पहले इस समारोह का आयोजन किया जाता है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री हलवे से सबका मुंह मीठा कराते हैं. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में मंगलवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह आयोजित किया गया।

यह समारोह \”लॉक-इन\” प्रक्रिया शुरू होने से ठीक पहले आयोजित किया गया था। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री पंकज चौधरी और सचिव मौजूद रहे. इस मौके पर बजट तैयारी से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे. हर साल बजट पेश होने से पहले इसकी योजना बनाई जाती है। हलवा समारोह नॉर्थ ब्लॉक में एक बड़ी कड़ाही में भारतीय मिठाइयाँ तैयार करने की प्रक्रिया है। वित्त मंत्री औपचारिक रूप से \’कढ़ाई\’ चलाते हैं और आमतौर पर बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को हलवा परोसते हैं।

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *