CUET UG Results :CUET UG रिजल्ट से पहले NTA का बड़ा फैसला, Breaking News 1

CUET UG Results :CUET UG रिजल्ट से पहले NTA का बड़ा फैसला, Breaking News 1

Spread the love

CUET UG Results :CUET UG रिजल्ट से पहले अब एक बड़ा अपडेट सामने आया है

CUET UG Results :CUET UG रिजल्ट से पहले अब एक बड़ा अपडेट सामने आया है. विवरण के अनुसार, कई परीक्षाओं के स्थगित और रद्द होने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने लगभग 1,000 उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई को सीयूईटी यूजी आयोजित करने का निर्णय लिया है। एनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी यूजी 2024 की अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की जिसमें एजेंसी ने उल्लेख किया कि यदि परीक्षा के आयोजन के संबंध में छात्रों द्वारा की गई कोई भी शिकायत सही पाई जाती है तो वह 15 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगी।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीयूईटी यूजी रीटेस्ट ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा। दोबारा परीक्षा देने वालों में ओएसिस पब्लिक स्कूल, हज़ारीबाग़ के लगभग 250 उम्मीदवार शामिल हैं, जो NEET UG लीक के संदेह के घेरे में हैं। इस केंद्र के सभी अभ्यर्थियों को 19 जुलाई को दोबारा परीक्षा देने का निर्देश दिया गया है. अन्य कारणों में समय की हानि और गलत भाषा में पेपर का वितरण शामिल है.

\"CUET

12 जुलाई तक नतीजे घोषित

9 जुलाई को दोबारा परीक्षा कराने के बाद एनटीए 22 जुलाई तक नतीजे घोषित कर सकता है। CUET UG परीक्षा मूल रूप से 15 से 24 मई के बीच आयोजित होने वाली थी। 14 मई को, एनटीए ने लॉजिस्टिक मुद्दों का हवाला देते हुए दिल्ली के सभी केंद्रों पर परीक्षा 15 मई तक स्थगित कर दी। इसके बाद 19 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी. जबकि CUET UG परिणाम मूल रूप से 30 जून को घोषित होने वाले थे, NTA ने परिणामों में देरी की क्योंकि यह NEET UG, यूजीसी नेट और सीएसआईआर यूजीसी नेट से संबंधित पेपर लीक के आरोपों से जूझ रहा था।

CUET UG दिल्ली विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय सहित 46 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अधिकांश स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल खिड़की परीक्षा है। इस वर्ष पहली बार प्रवेश परीक्षा हाइब्रिड प्रारूप-ऑनलाइन के साथ-साथ पेन-एंड-पेपर मोड में कई पालियों में आयोजित की गई थी।

दोबारा परीक्षा आयोजित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी के 1000 से अधिक उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई को दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया है। एनटीए ने 7 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी 2024 की अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की और घोषणा की कि यदि परीक्षा के संचालन के संबंध में छात्रों द्वारा की गई कोई भी शिकायत सही पाई जाती है, तो सीयूईटी-यूजी 15 से 19 जुलाई के बीच अभ्यर्थी दोबारा परीक्षा आयोजित करेंगे।

\"\"

परिणाम के बारे में चुप्पी साध रखी थी

एजेंसी ने रविवार को पुन: परीक्षा कार्यक्रम जारी किया था लेकिन परिणाम के बारे में चुप्पी साध रखी थी। अंतिम उत्तर कुंजी अभी तक अधिसूचित नहीं की गई है। CUET-UG के नतीजों में ऐसे समय देरी हो रही है जब NEET और NET सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद जारी है।

एनटीए सूत्रों के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा चुनी गई भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में प्रश्न पत्र का वितरण पुन: परीक्षा का एक कारण है और लगभग 1000 उम्मीदवार छह राज्यों में फैले हुए हैं। एक सूत्र ने कहा, \’कुछ शिकायतों में गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने के कारण समय बर्बाद होना भी शामिल है।\’

रविवार को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 30 जून, 2024 तक उम्मीदवारों से प्राप्त शिकायतों के साथ-साथ CUET (UG) 2024 परीक्षा के संबंध में 7-9 जुलाई (शाम 5:00 बजे से पहले) के बीच ऑनलाइन भेजी गई शिकायतों पर प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी। . अधिसूचना में कहा गया है, \”इन शिकायतों के आधार पर, प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 19 जुलाई 2024 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी।\”

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *