कलेक्टर श्री अजीत वसंत का कटघोरा के छुरी में निरीक्षण

कलेक्टर श्री अजीत वसंत का कटघोरा के छुरी में निरीक्षण

Spread the love

कटघोरा, कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कटघोरा के छुरी में आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विस्तृत निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सुविधाओं का अवलोकन किया और कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जांच
कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छुरी में उपस्थिति पंजी, स्टॉक रजिस्टर, प्रसव कक्ष, भंडार कक्ष और ओपीडी का निरीक्षण किया। उन्होंने कर्मचारियों को समय पर उपस्थित रहने और अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने केंद्र में होने वाले प्रसवों की जानकारी लेते हुए प्रतिमाह न्यूनतम 10 संस्थागत प्रसव कराने का लक्ष्य निर्धारित किया।

जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का समय पर वितरण सुनिश्चित करने की बात पर जोर दिया। उन्होंने बीएमओ को गर्भवती महिलाओं को दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने विभागीय समीक्षा बैठकों के आयोजन के समय को दोपहर 2 बजे के बाद निर्धारित करने की बात कही। कलेक्टर ने पीएचसी छुरी को एनक्यूएएस मान्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया।

आंगनबाड़ी केंद्र में वजन त्योहार का निरीक्षण
आंगनबाड़ी केंद्र सेक्टर छुरीकला में कलेक्टर ने पोषण माह के अंतर्गत आयोजित वजन त्योहार का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों को मिलने वाले पौष्टिक आहार की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली और सभी बच्चों का वजन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने केंद्र में उपस्थित महिलाओं को एनीमिया और कुपोषण के प्रति जागरूक किया, तथा उनसे आग्रह किया कि वे अपने बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान दें।

इस अवसर पर कलेक्टर ने केंद्र में संधारण की जाने वाली विभिन्न पंजियों का अवलोकन किया और बच्चों के टीकाकरण से संबंधित पंजियों में अनियमितता पाए जाने पर सुपरवाइजर को शो कॉज नोटिस जारी करने के लिए महिला व बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया।

इस निरीक्षण में कलेक्टर के साथ एसडीएम कटघोरा श्री रोहित कुमार और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर का यह दौरा स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं और पोषण कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

कलेक्टर के इस प्रयास से यह स्पष्ट होता है कि वे स्वास्थ्य और पोषण को प्राथमिकता देते हुए समुदाय के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *