मंडल पदाधिकारियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, 19 सितंबर से भव्य निशान यात्रा होगी शुरू

मंडल पदाधिकारियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, 19 सितंबर से भव्य निशान यात्रा होगी शुरू

Spread the love

रुड़की में श्री श्याम मित्र मंडल द्वारा पांच दिवसीय श्री खाटू श्याम महोत्सव का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा। यह महोत्सव विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें पहली बार श्री खाटू श्याम कथा का आयोजन भी होगा। कार्यक्रम की शुरुआत एक भव्य निशान यात्रा के साथ होगी, जो इस महोत्सव का मुख्य आकर्षण होगा।

19 सितंबर को होने वाली इस निशान यात्रा में श्याम भक्त 2100 श्याम ध्वजों के साथ शामिल होंगे। यह यात्रा दुर्गा चौक धर्मशाला से शुरू होगी और पूरे शहर में भ्रमण करते हुए वापस वहीं संपन्न होगी। इस यात्रा के दौरान कई बैंड-बाजों के साथ भक्तगण शामिल होंगे, जो महोत्सव के माहौल को और भी उत्सवपूर्ण बनाएंगे।

यह भी पढ़े- बंगाली समुदाय के लोगों ने सीएम धामी से की मुलाकात, मुख्यमंत्री के समक्ष रखी अपनी समस्याएं

मंडल के अध्यक्ष और कार्यक्रम संयोजक राकेश अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य श्रद्धा और भक्ति को बढ़ावा देना है। उन्होंने यह भी बताया कि उसी दिन शाम को दुर्गा चौक पर एक भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के कई प्रमुख कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। यह भजन संध्या श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष अनुभव होगा, जिसमें भक्ति संगीत की बौछार होगी।

20 सितंबर को सुबह अग्रवाल धर्मशाला में “श्याम नाम की मेंहदी” लगाई जाएगी, जो भक्तों के लिए एक नया उत्सव होगा। यह विशेष गतिविधि श्याम भक्तों के बीच और अधिक भक्ति का संचार करेगी।

मंडल की संरक्षक पूजा गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम के अंतिम दिन, यानी 23 सितंबर को बाबा का भव्य दरबार सजाया जाएगा। इस दिन विशेष पूजा और आरती का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भक्तजन बाबा के दरबार में अपनी श्रद्धा अर्पित करेंगे।

पूरे महोत्सव का उद्देश्य न केवल श्रद्धालुओं को एकजुट करना है, बल्कि उन्हें भक्ति और सामाजिक समर्पण के साथ जोड़ना भी है। श्री खाटू श्याम महोत्सव न केवल धार्मिक उत्सव है, बल्कि यह स्थानीय समुदाय की एकता और भाईचारे का प्रतीक भी है।

इस प्रकार, रुड़की में होने वाला यह महोत्सव न केवल धार्मिक आस्था का प्रदर्शन करेगा, बल्कि यह सांस्कृतिक धरोहर को भी जीवित रखने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा। यह आयोजन सभी भक्तों के लिए एक यादगार अनुभव साबित होगा।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *