चिरायु टीम का स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य परीक्षण अभियान

चिरायु टीम का स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य परीक्षण अभियान

Spread the love

कोरबा,– चिरायु टीम द्वारा 19 से 21 सितंबर 2024 तक जिले के विभिन्न स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ सरकार की चिरायु योजना (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) के तहत संचालित किया जा रहा है, जो 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर बीमारियों की पहचान और उपचार पर केंद्रित है।

स्वास्थ्य परीक्षण की विशेषताएँ
इस योजना के अंतर्गत जन्मजात हृदय रोग, मोतियाबिंद, कटे-फटे होंठ, और टेढ़े-मेढ़े हाथ-पैर जैसी 44 गंभीर बीमारियों का निःशुल्क इलाज प्रदान किया जाता है। कोरबा जिले में चिरायु की 12 टीमें सक्रिय हैं, जो आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में जाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं। यह सुनिश्चित किया जाता है कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित बच्चों को समय पर उपचार मिले, जिससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हो सके और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को इलाज के खर्च में राहत मिल सके।

अभिभावकों से अपील
कलेक्टर श्री अजीत वसंत और सीएमएचओ डॉ. एस.एन. केशरी ने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को 05 और 07 सितंबर को स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र अवश्य भेजें, ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके।

निर्धारित तिथियाँ और स्थान
चिरायु की टीम द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे:

अभिभावकों से अपील किए है कि वे अपने बच्चों को दिनांक 19 से 21 सितंबर 2024 तक स्कूल एवं ऑंगबाड़ी केन्द्र अवश्य भेजें जिससे उनकी जाँच की जा सके। विकासखण्ड कटघोरा में निर्धारित चिरायु की पहली टीम द्वारा 19 सितंबर को प्राथमिक ष्शाला कुम्गरी, सेमिपाली, भाटापारा, प्राथमिक शाला मोहरियामुड़ा, बुंदेली, चाकाबुड़ा, दुल्हिकछार, 20 सितंबर को सुमेधा, 21 सितंबर को केंदईखार, आगारखार, भेलवाटार, रंजना में, कोरबा विकासखण्ड अंतर्गत चिरायु की टीम द्वारा 19 सितंबर को चाकामार, चचिया, रामपुर, 20 सितंबर को गेरवानी, नवापारा, चचिया, तुलसीनगर, 21 सितंबर को करूमौहा, सर्वमंगलापारा में शिविर लगाया जाएगा। इसी तरह करतला ब्लॉक में 19 सितंबर को पुरेना, सीधापाठ, 20 सितंबर को ठिठोली, भैंसामुड़ा, 21 सितंबर को दादरकला, टोन्डा, पोड़ीउपरोड़ा ब्लॉक अंतर्गत 20 सितंबर को सेन्हा, पनरामा, जूनापारा, केतमा, लैंगी, 21 सितंबर को कोदवारिया, बघनाखापारा, बेल्हिया, धाजक, बोटोपाल, सागबड़ी, लैंगी, पाली ब्लॉक अंतर्गत 19 सितंबर प्राथमिक शाला तालाबपारा, भेवाडोंगरी, फुलवारीपारा, 20 सितंबर को लैनपारा, सरगबुंदिया, शिवपुर, बोडालपारा, 21 सितंबर को पोड़ी, चोढ़ा, बैगाधनुआर पारा, चोढ़ा के प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में शिविर लगाया जाएगा


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *