IAS Officer Controversy :विवादित IAS पूजा खेडकर का परिवार फरार, पुलिस कार्रवाई से पहले ही फोन बंद, Breaking News 1

IAS Officer Controversy :विवादित IAS पूजा खेडकर का परिवार फरार, पुलिस कार्रवाई से पहले ही फोन बंद, Breaking News 1

Spread the love

IAS Officer Controversy :महाराष्ट्र पुलिस की विवादित प्रशिक्षु अधिकारी पूजा खेडकर की मां मनोर खेडकर और पिता दिलीप खेडकर फरार हैं

IAS Officer Controversy :महाराष्ट्र पुलिस की विवादित प्रशिक्षु अधिकारी पूजा खेडकर की मां मनोर खेडकर और पिता दिलीप खेडकर फरार हैं। पुलिस ने सोमवार (15 जुलाई) को कहा, हमने उससे संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उसने फोन बंद कर लिया है। हम कल और आज दो बार बानेर रोड स्थित उनके बंगले पर गये, लेकिन दोनों से मुलाकात नहीं हुई. हम उनका पता लगाएंगे, फिर जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।\’

\"IAS

IAS Officer Controversy :पूजा की मां मनोरमा का एक वीडियो वायरल हुआ

दरअसल, पूजा की मां मनोरमा का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह एक किसान को पिस्तौल से धमकाती नजर आ रही थीं. यह घटना पुणे के मुलशी तालुक के धड़ावली गांव की है। पूजा के पिता दिलीप खेडकर ने इसी गांव में जमीन खरीदी थी. इसी मामले में पूजा की मां और पिता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. एक किसान की शिकायत के आधार पर शुक्रवार को पूजा खेडकर के माता-पिता और पांच अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी कि मनोरमा ने उन्हें धमकी दी थी। यह घटना पिछले साल की बताई जा रही है.

लेकिन, हाल ही में पूजा खेडकर पर ट्रेनी आईएएस होने के बावजूद ड्राइविंग, ऑफिस आदि करने, अधिकृत न होते हुए भी अपनी निजी कार पर लाल बत्ती लगाने, गलत बीमारी प्रमाण पत्र पेश करने और गैर आपराधिक तरीके से लाभ उठाने का आरोप लगा है. पुराना वीडियो वायरल हुआ था और उसके बाद यह एफआईआर दर्ज की गई है.

जमीन हड़पने की कोशिश कर रही है

स्थानीय लोगों का आरोप है कि खेडकर परिवार ने बाउंसरों की मदद से पड़ोसी किसानों की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की और उन्हें धमकी दी. किसान कुलदीप पासलकर ने दावा किया कि मनोरमा जबरदस्ती उसकी जमीन हड़पने की कोशिश कर रही है. वीडियो वायरल होने के बाद 13 जुलाई को पौड थाने में पूजा की मां और पिता समेत सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. पुलिस ने बताया कि एफआईआर में आर्म्स एक्ट के आरोप भी जोड़े गए हैं.

IAS Officer Controversy :घटना पिछले साल 5 जून को धड़ावली गांव में हुई थी

हालांकि, पुणे के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने 12 जुलाई को कहा कि यह घटना पिछले साल 5 जून को धड़ावली गांव में हुई थी. इसके बाद किसानों की ओर से शिकायत दर्ज की गई, लेकिन शिकायत में पिस्तौल का कोई जिक्र नहीं था. पुणे पुलिस ने कहा, हम जांच कर रहे हैं कि मनोरमा के पास पिस्तौल का लाइसेंस है या नहीं.

परीक्षा में देश भर में 841वीं रैंक हासिल की

पूजा खेडकर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले की एक प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी हैं। बत्तीस वर्षीय पूजा खेडकर 2023 बैच की अधिकारी हैं और उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में देश भर में 841वीं रैंक हासिल की है। वह नौकरशाहों और राजनेताओं के परिवार से आते हैं। पूजा के पिता दिलीप राव खेडकर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। उन्होंने वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) पार्टी के उम्मीदवार के रूप में 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ा। पूजा की मां भलगांव गांव की सरपंच हैं. उनके दादा भी एक वरिष्ठ नौकरशाह थे।

IAS Officer Controversy :ऑफिस और एक अलग कार की मांग

पुणे में काम करते समय पूजा ने अपने लिए एक अलग ऑफिस और एक अलग कार की मांग की। कार्यालय नहीं मिलने पर उन्होंने बिना अनुमति के अपर कलेक्टर के कार्यालय पर कब्जा कर लिया और कार्यालय का फर्नीचर भी अपने मन मुताबिक बदल लिया. वह अपनी निजी कार पर लाल बत्ती चलाता था।

लाल बत्ती लगाने की इजाजत नहीं

यहां बता दें कि निजी फायदे के लिए वाहनों पर लाल बत्ती का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है। देश के प्रधानमंत्री को अपनी कार पर लाल बत्ती लगाने की इजाजत नहीं है. केवल आपातकालीन वाहनों जैसे पुलिस, एम्बुलेंस, फायर फाइटर आदि को ही लाल बत्ती का उपयोग करने की अनुमति है। लाल बत्ती के अलावा पूजा ने अपनी ऑडी सेडान कार पर वीआईपी नंबर प्लेट और महाराष्ट्र सरकार का स्टीकर भी लगाया है। अतीत में एक ही कार को एक से अधिक बार यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए चिह्नित किया गया है।

कहा जाता है कि पूजा के पिता ने अपनी बेटी की मांगों को पूरा करने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय पर दबाव डालने के लिए अपनी राजनीतिक शक्ति का दुरुपयोग किया था। पूजा और उसके पिता के दुर्व्यवहार के कारण पूजा के जिला कलेक्टर ने राज्य सरकार से शिकायत की, जिसके परिणामस्वरूप कुछ दिनों पहले पूजा का पुणे से वाशिम स्थानांतरण कर दिया गया।

\"\"

IAS Officer Controversy :पूजा खेडकर पहले भी विवादों का कारण रह चुकी हैं

पूजा खेडकर पहले भी विवादों का कारण रह चुकी हैं. प्रशिक्षु अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं कि उन्होंने खुद को विकलांग और पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का बताकर फर्जी दस्तावेज जमा कर विशेष कोटे पर अधिकारी का पद हासिल किया। व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने पद का कथित दुरुपयोग करने के आरोप में पूजा के खिलाफ जांच के लिए एक जांच समिति नियुक्त की गई है।

2021 में पूजा ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. पूजा ने यह कहते हुए एक फर्जी प्रमाणपत्र पेश करके विकलांगों के लिए आरक्षित कोटे से सीट हासिल कर ली कि वह \’अंधत्व और मानसिक बीमारी\’ से पीड़ित है, लेकिन फिर अपनी विकलांगता साबित करने में विफल रही। यूपीएससी ने पूजा को अप्रैल 2022 में दिल्ली के एम्स अस्पताल में मेडिकल टेस्ट कराने के लिए कहा, लेकिन पूजा ने कोविड-19 का हवाला देते हुए टेस्ट टाल दिया।

यूपीएससी ने पूजा को आंखों की समस्या साबित करने के लिए मस्तिष्क का एमआरआई कराने को कहा, जिसके जवाब में पूजा ने एक निजी संस्थान में कराई गई एमआरआई रिपोर्ट सौंपी, लेकिन यूपीएससी ने इसे फर्जी बताकर खारिज कर दिया। हालाँकि, बाद में उनका एमआरआई प्रमाणपत्र स्वीकार कर लिया गया और उन्हें आईएएस अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया।

IAS Officer Controversy :पूजा के पिता ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उनके विवरण का खुलासा किया, जिसके आधार पर पुणे के एक कार्यकर्ता ने पूजा के पिछड़े वर्ग (ओबीसी) से संबंधित होने पर सवाल उठाया। नियमों के मुताबिक, केवल वे ओबीसी जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है, वे गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी में आते हैं, जबकि पूजा के पिता की वार्षिक आय 40 करोड़ रुपये थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि पूजा खेडकर की इस शरारत के खिलाफ जांच कमेटी क्या रिपोर्ट देती है और अगर उन पर लगे आरोप सही हैं तो आगे क्या कार्रवाई करती है.

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *