Lok Sabha Election 2024 : पिछले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को विधानसभा में बहुमत होने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में लोकसभा चुनाव पार्टीयों के लिए आन बान और शान बन गया है,

Spread the love

पिछले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को विधानसभा में बहुमत होने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की जंग,

\"\"

हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पिछले दो चुनावों से एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी है। राज्य में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को करारा झटका दिया था और अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सामने साख बचाने की बड़ी चुनौती है। पिछले राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को विधानसभा में बहुमत होने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में लोकसभा चुनाव पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की जंग बन गया है।

दूसरी ओर भाजपा के सामने पिछले दो लोकसभा चुनावों जैसा प्रदर्शन करने का बड़ा दबाव है। पिछले दो चुनावों में पार्टी राज्य की चारों सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी और इस बार भी पार्टी ने राज्य की चारों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगा रखी है।
चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों वाला कार्यक्रम निर्धारित किया है। हिमाचल प्रदेश में मतदान आखिरी चरण में एक जून को होने वाला है। चुनाव प्रचार के लिए अभी पार्टियों के पास वक्त बचा हुआ है मगर भाजपा ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित करते हुए प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। पार्टी ने छह विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है।
दूसरी ओर कांग्रेस अभी तक सिर्फ शिमला और मंडी लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम तय कर सकी है जबकि हमीरपुर और कांगड़ा में अभी तक पार्टी प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए गए हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से बाकी बची दो सीटों पर भी मंथन किया जा रहा है,और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से दो और प्रत्याशियों के ऐलान के बाद राज्य में प्रचार अभियान तेज होगा।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *