Rain Forecast :गुजरात समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD का अलर्ट घोषित, Breaking News 1

Rain Forecast :गुजरात समेत 18 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD का अलर्ट घोषित, Breaking News 1

Spread the love

Rain Forecast :देशभर में बारिश के हालात के बीच एक बार फिर मौसम विभाग का पूर्वानुमान सामने आया है

Rain Forecast :देशभर में बारिश के हालात के बीच एक बार फिर मौसम विभाग का पूर्वानुमान सामने आया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी, जिसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी। इसी तरह, 15 से 17 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

\"Rain

Rain Forecast :भारी बारिश की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने 15 जुलाई से 16 जुलाई तक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 15 जुलाई को दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में बारिश होगी। इसके अलावा 15 जुलाई से 16 जुलाई तक गुजरात क्षेत्र, 16 जुलाई और 17 जुलाई को कच्छ और सौराष्ट्र में बारिश होगी. 15 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, विदर्भ, मराठवाड़ा और तेलंगाना में 15 जुलाई को बारिश होगी, जबकि ओडिशा में 15 जुलाई को बारिश होगी.

16 जुलाई तक भारी बारिश

इसके साथ ही मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में 15 जुलाई से 16 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. बिहार, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में 17 जुलाई तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। 15 जुलाई को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी. इसी तरह, आईएमडी ने पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में 15 जुलाई से 17 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि उत्तर प्रदेश में 15 जुलाई से 17 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते बारिश की भविष्यवाणी की है. ऐसी स्थिति में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. सोमवार को बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

Rain Forecast :अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होगी

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होगी। केरल, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

\"\"

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, गंगा पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने की एक घटना में 43 लोगों की मौत हो गई, जबकि शुक्रवार को बिहार में इसी तरह की घटना में 21 लोगों की मौत हो गई. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर करंट लगने की घटनाएं क्यों बढ़ रही हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं.

Rain Forecast :24 घंटों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश

इस बीच, राजस्थान के जयपुर, झालावाड़, भरतपुर जिलों में 24 घंटों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई। झालावाड़ जिले के गंगाधर जिले में 87 मिमी बारिश हुई. उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हुई, इस दौरान बिजली गिरने से एक ही दिन में 43 लोगों की मौत हो गई. एक दिन पहले शुक्रवार को भी बिहार में कई जगहों पर करंट लगने की घटनाएं हुई थीं. इस वजह से इन दोनों राज्यों में बिजली गिरने की घटनाओं को लेकर लोगों में चिंता बढ़ रही है.

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव माधवन नायर राजीव ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण बिजली गिरने के लिए जिम्मेदार बादलों की संख्या बढ़ रही है। और इसके कारण भारत सहित सभी जगह आंधी-तूफ़ान की आवृत्ति भी बढ़ रही है। बड़े सतह क्षेत्र वाले घने बादलों के कारण बिजली चमकती है। जल और वायु परिवर्तन यानी ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस प्रकार के बादलों की संख्या बढ़ रही है।

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *