Top News :उत्तर से दक्षिण तक बीजेपी को घेरने का प्लान, राहुल-प्रियंका की जोड़ी अब करेगी ये बड़ा काम!, Breaking News 1  

Top News :उत्तर से दक्षिण तक बीजेपी को घेरने का प्लान, राहुल-प्रियंका की जोड़ी अब करेगी ये बड़ा काम!, Breaking News 1  

Spread the love

Top News :कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार देशभर में पार्टी के लिए राजनीतिक जमीन मजबूत कर रहे हैं।

Top News :कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार देशभर में पार्टी के लिए राजनीतिक जमीन मजबूत कर रहे हैं। वे कभी मणिपुर तो कभी हाथरस का दौरा कर रहे हैं. कभी वे असम में बाढ़ पीड़ितों से मिल रहे हैं तो कभी रायबरेली में मरीजों से मिल रहे हैं. रायबरेली एकमात्र ऐसी सीट है जिसके लिए राहुल गांधी ने अपनी जीती हुई वायनाड सीट को छोड़कर चुना है। राहुल गांधी पहले भी दो बार रायबरेली का दौरा कर चुके हैं. यह राहुल गांधी का यूपी का तीसरा दौरा है.

\"Top

अब ऐसा लगता है कि यूपी में कांग्रेस को फिर से खड़ा करने की जिम्मेदारी राहुल गांधी ने ले ली है. पहले यूपी की जिम्मेदारी प्रियंका पर थी लेकिन अब उन्हें वायनाड से चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी दी गई है. इसका मतलब है कि एक के पास उत्तर है और दूसरे के पास दक्षिण है। कांग्रेस की भाई-बहन की जोड़ी ने बीजेपी के लिए मुसीबत बढ़ा दी है, क्योंकि अगर प्रियंका वायनाड से जीतती हैं तो पार्टी देश के दोनों छोर से बीजेपी को घेर लेगी. आइए जानते हैं अब कांग्रेस का क्या प्लान है.

राहुल गांधी ने हाल ही में रायबरेली का दौरा किया था. जहां उन्होंने एम्स पहुंचकर मरीजों का हाल जाना. उन्होंने न्यूरोलॉजी विभाग में 10 साल की बच्ची के साथ लूडो भी खेला। राहुल के यूपी दौरे के बारे में कहा जा रहा है कि वह अब यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि वह इस राज्य को लेकर बेहद गंभीर हैं. राहुल की ऐसी यात्राओं से यूपी में पार्टी मजबूत होगी. यही वजह है कि राहुल ने वायनाड छोड़कर रायबरेली को अपनी संसदीय सीट चुना.

हालांकि, राहुल गांधी की असली अग्निपरीक्षा यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव हैं। इससे पता चलेगा कि राहुल गांधी के यूपी से सांसद बनने के बाद पार्टी यहां कितनी मजबूत हुई है. हालांकि इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि प्रियंका गांधी ने यूपी में कांग्रेस को मजबूत करने का काम किया है. उन्होंने रायबरेली में 9 दिन और अमेठी में 7 दिन तक प्रचार किया.

प्रियंका गांधी वाड्रा अब वायनाड से चुनाव लड़ेंगी और राजनीति में भी उतरेंगी. वायनाड सीट से जीत के लिए कांग्रेस ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है. यहां से कांग्रेस की आसानी से जीत की उम्मीद है. कांग्रेस नेता लोगों से मिल रहे हैं और अपने विचार उन तक पहुंचा रहे हैं. प्रियंका गांधी ने कहा था कि वह वायनाड के लोगों को राहुल का नुकसान नहीं सहने देंगी. अब चुनाव नतीजे बताएंगे कि ये संदेश जनता तक कितना पहुंचा है.

प्रियंका गांधी पहली बार चुनाव लड़ने जा रही हैं. 15 साल में पहली बार कांग्रेस को लगता है कि यूपी में उसकी स्थिति सुधर सकती है. अगर प्रियंका वायनाड से जीतती हैं तो उत्तरी और दक्षिणी राज्यों से गांधी परिवार के सदस्य लोकसभा में नजर आएंगे. सोनिया गांधी पहले से ही राज्यसभा में हैं. उत्तर से राहुल गांधी, दक्षिण से प्रियंका गांधी और पश्चिम से सोनिया गांधी को कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करते देखा जा सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि क्या भाई-बहन की जोड़ी संसद में कांग्रेस को मजबूत करती नजर आएगी या नहीं. 17 जून को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि राहुल गांधी रायबरेली सीट बरकरार रखेंगे जबकि प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगी. वायनाड चुनाव के बाद ही पता चलेगा कि ये जोड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगी या नहीं.

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *