देश भर में लगातार बारिश, राहत की कोई संभावना नहीं

देश भर में लगातार बारिश, राहत की कोई संभावना नहीं

Spread the love

नई दिल्ली, देश के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश ने स्थिति को गंभीर बना दिया है, और राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही। मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश
दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश का सिलसिला जारी है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भविष्य में राहत के संकेत नहीं दिए हैं। दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली में स्वच्छ हवा की स्थिति
दिल्ली में शुक्रवार को इस साल की सबसे साफ हवा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक शहर में ‘येलो अलर्ट’ जारी था, जिसे अब ‘ऑरेंज अलर्ट’ में परिवर्तित कर दिया गया है। पालम में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग में तीन घंटे के भीतर 30.9 मिमी बारिश हुई। राजधानी की कुल बारिश 1,000 मिमी तक पहुंच चुकी है, और मानसून अभी भी सक्रिय है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने गंतव्य पर जाने से पहले यातायात स्थिति की जानकारी ले लें और जारी किए गए यातायात सलाहों का पालन करें। शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में जारी बारिश के कारण कुल 31 सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गई हैं। मौसम विभाग ने शिमला और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में शनिवार तक मध्यम बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के अनुसार, कांगड़ा में 10 सड़कें, मंडी में सात, सिरमौर में पांच, शिमला में चार, कुल्लू में तीन और किन्नौर तथा बिलासपुर जिलों में एक-एक सड़क बंद है। बारिश के कारण बिजली और जलापूर्ति भी प्रभावित हुई है।

अन्य राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, कोंकण और गोवा, और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पूर्वी गुजरात, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत में भी हल्की बारिश की संभावना है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *