स्वर्गीय प्रमोद निगम के अवतरण दिवस पर कार्यक्रम, दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ संपन्न

Spread the love

हरिद्वार- वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र मे राष्ट्रीय फेरी पटरी ठेला व्यवसायी संगठन की और से रेडी पटरी के 21 राज्यों के संगठनों को आमंत्रणा मे वाराणसी के रेडी पटरी के लघु व्यपारियों के लिए संघर्ष करते हुए शहीद हुए स्वर्गीय प्रमोद निगम के अवतरण दिवस पर राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम वर्ष 2014 को पूरे भारतवर्ष मे लागू करने के उदेश्यों व विकसित भारत की अर्थव्यस्वस्था मे रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के योगदान पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमे उत्तराखंड लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपडा द्वारा मुख्य वक्ता के रूप मे पूरे भारत वर्ष मे रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के साथ हो रहे शोषण व उत्पीड़न को रोके जाने सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, स्वनिधि से शहरी समृद्धि अन्य रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य निर्धारित किये जाने के साथ क्रियान्वित किये जाने के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन मे विशेष रूप से चर्चा की गयी।

प्रांतीय प्रचारक रमेश भाई ने सुनी समस्याएं
सम्मेलन में प्रमुख रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय प्रचारक रमेश भाई ने रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यपरियो के बीच आकर उनकी समस्याओं को सुना और आश्वासन देते हुए कहा रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को मुख्यधारा में लाने के लिए सकार्मक प्रयास करेंगे।

राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अथिति के रुप में दक्षिण वाराणसी के विधायक नीलकंठ तिवारी, वशिष्ट अथिति कन्फेडरेशन ऑफ फ्री ट्रेड यूनियन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव नीरज चौबे रहे साथ ही संयोजक राहुल सिंहा, स्वागताध्यक्ष अजय सिंह बॉबी, संरक्षक अनिल कीजावेडकर, संरक्षक सतीश जैन, संरक्षक गौरव प्रकाश, नगर निगम कर्मचारी संघ उपाध्यक्ष मनोज कुमार, कार्येक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय फेरी ठेला व्यवसायी संगठन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष हरिशंकर सिंहा ने की, संचालन व प्रतिवेदन राष्ट्रीय सचीव अभिषेक निगम द्वारा प्रस्तुत किया गया।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना

इस अवसर पर उत्तराखंड लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप में कहा राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम भारत सरकार द्वारा 2014 में पारित किया गया था, लेकिन सभी राज्यों की व स्थानीय निकायो की इच्छा शक्ति न होने के कारण भारतवर्ष के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को कोई संरक्षण नहीं मिल पा रहा है और रेडी पटरी के लघु व्यापारियों का उत्पीड़न जारी है जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन वाराणसी में करने का उद्देश्य यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक भारतवर्ष के रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स की समस्याओं व भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना, राष्ट्रीय पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, राष्ट्रीय आजीविका मिशन का शुद्ध रूप से पूरे भारतवर्ष में युद्ध स्तर पर क्रियान्वयन हो सके ताकि भारत सरकार के संरक्षण में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स आसानी से अपने परिवार की जीविका को संचालित कर सकें।

इस अवसर पर राष्ट्रीय फेरी ठेला पटरी व्यवसाय संगठन के सचिव अभिषेक निगम ने कहा प्रथम रूप से भारतवर्ष के रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था ताकि वह अपने क्षेत्र की समस्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में दमदार तरीके से उठाकर अपनी न्याय संगत मांगों को दोहरा सके।

दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में 21 राज्यों के प्रातिनिधियों में कर्नाटक से अनवर शेट्टी, उड़ीसा से प्रीतम सिंह, संगीता देवी, महेश्वर बल, छत्तीसगढ़ से आलोक पांडे, नई दिल्ली से सागर यादव, मध्य प्रदेश जबलपुर से भोपाल सिंह, तेलंगाना से सतीश गौड़, जमशेदपुर झारखंड से आदिल गुलाम, प्रयागराज से गणेश प्रसाद गुप्ता, लीलावती पांडे, कानपुर से सत्यनारायण, आभा चतुर्वेदी ने प्रमुख रूप से प्रतिनिधित्व किया।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *