स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के तहत हरिद्वार के गंगा घाटो पर चला विशेष सफाई अभियान।

स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के तहत हरिद्वार के गंगा घाटो पर चला विशेष सफाई अभियान।

Spread the love

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर हरिद्वार में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा की शुरुआत:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पूरे भारत वर्ष में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता सेवा पखवाड़ा की शुरुआत पूरे देश में की गई है। जिसके तहत धर्मनगरी हरिद्वार से भी इसकी शुरुआत आज की गयी, गंगा विचार मंच, नमामि गंगे के संयोजन में इमैक समिति के द्वारा गंगा रियल्टी समूह के साथ स्वच्छता सेवा पखवाड़ा में प्रतिभाग किया गया। हरिद्वार स्थित नमामि गंगे घाट सहित सभी गंगा घाटों पर विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए आयी संस्थाओं के द्वारा आवाहन किया गया की गंगा घाटों के किनारे जो भी श्रद्धालु आते हैं वह सब स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।साथ ही अपने घरों के आसपास भी विशेष सफाई रखे जिससे स्वच्छता के प्रति विशेष संदेश देश में जाये।

गंगा घाटों पर विशेष सफाई अभियान, हरिद्वार में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का आयोजन:
गंगा विचार मंच नमामि गंगे के राष्ट्रीय संयोजक डॉ० भरत पाठक का कहना है की गंगा विचार मंच नमामि गंगे, इमैक और और गंगा रियलीटी संस्था के साथ मिलकर इस स्वच्छता पखवाड़े को सफल बनाने के लिए काम कर रहा है। इसके अंतर्गत घाटों की सफाई और वृक्षारोपण में सार्वजनिक स्थलों की सफाई का अभियान दो हफ्ते तक चलेगा इसमें गंगा विचार मंच भी बढ़ चढ़कर भाग ले रहा है। उन्होंने हरिद्वार के नागरिकों एवं संत महात्माओं से अपील की कि वह लोगों को अपने प्रवचनों में स्वच्छता के प्रति जागरूक करें ताकि पर्यावरण स्वच्छ हो और नदी तटीय इलाके स्वच्छ व सुंदर नजर आए उन्होंने कहा कि गंगोत्री से गंगासागर तक तथा सभी प्रमुख भारतीय नदियों के तटों पर यह अभियान गंगा विचार मंच चलाएगा इसमें नमामि गंगे का भी सहयोग मिल रहा है।

इमैक समिति और गंगा विचार मंच के सदस्यों ने स्वच्छता पखवाड़े में भाग लिया, बच्चों को भी किया जागरूक:
इमैक समिति के अध्यक्ष आशीष कुमार झा ने बताया कि उनकी संस्था सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों में हमेशा बढ़ चढ़कर भाग लेती है। इस बार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के जन्म दिवस के अवसर पर आज 17 अगस्त से 2 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले स्वच्छता अभियान में संस्था बढ़-चढ़कर भाग ले रही है और इसके सदस्य प्रशासन से मिलकर प्रस्ताव अभियान में सहयोग कर रहे हैं। इसमें गंगा विचार मंच, नमामि गंगे का भी सहयोग मिल रहा है। समिति की महासचिव डॉ मौसमी गोयल ने बताया कि गंगा और नगर की स्वच्छता बनाए रखना हर जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य है। अपनी संस्था के सदस्यों के साथ घाट के किनारे रहने वाले गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए इमैक समिति ‘मस्ती की पाठशाला’ का निरंतर संचालन कर रही है। उन बच्चों ने भी स्वच्छता अभियान में सहभागिता करी।

गंगा घाटों की सफाई अभियान में शामिल हुईं प्रमुख संस्थाएँ और सामाजिक कार्यकर्ता:
गंगा रियलिटी से जुड़े विशाल शर्मा का कहना है कि उनके संस्था प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भारत को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सभी प्रमुख नदी तटीय इलाकों पर स्वच्छता अभियान में सहयोग कर रही है उन्होंने कहा कि सभी युवाओं का दायित्व है कि वह अपने देश को सुंदर और स्वच्छ बनाएं इसके लिए स्वच्छता पखवाड़े में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में वह इस सफाई सफाई अभियान को निरंतर चलते रहे ताकि हम अपने क्षेत्र को और देश को स्वच्छ और हरा भरा कर सके। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर डॉ नंदिता पाठक, गंगा विचार मंच के जिला सहसंयोजक पंडित लवनाथ आचार्य, इमैक समिति की कविता गोयल,सुनीता झा, एकता झा, सुमित सिंह, अभिषेक शर्मा, अंकित, रेखा, आरती आदि अनेकों उपस्थित रहे।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *