NTPC केरेडारी कोयला खनन परियोजना ने शुरू किया सोलर स्टडी लैंप वितरण।

NTPC केरेडारी कोयला खनन परियोजना ने शुरू किया सोलर स्टडी लैंप वितरण।

Spread the love

केरेडारी/हजारीबाग/झारखंड
Pulse 24 News

NTPC केरेडारी कोयला खनन परियोजना ने शिक्षा के क्षेत्र में एक सराहनीय पहल करते हुए दिनांक 02 सितम्बर 2024 से स्कूल के बच्चों के लिए सोलर स्टडी लैंप वितरण अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत परियोजना से प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों को कुल 2700 सोलर स्टडी लैंप वितरित किए जाएंगे। इस पहल का मुख्य उद्देश्य छात्रों के अध्ययन में आने वाली रुकावटों को दूर करना और उनके अध्ययन के प्रति एकाग्रता को बढ़ाना है ताकि वे अपने लक्ष्य और भविष्य के सपनों को पूरा कर सकें। इस मौके पर परियोजना प्रमुख शिव प्रसाद ने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षा के महत्व के बारे में बताया और कहा कि शिक्षा न केवल व्यक्तिगत विकास का साधन है, बल्कि समाज और राष्ट्र के निर्माण में भी इसका विशेष योगदान है। श्री प्रसाद ने कहा, “सोलर स्टडी लैंप वितरण का उद्देश्य उन छात्रों को लाभ पहुंचाना है जो बिजली की समस्या के कारण अध्ययन करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं।
इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने भी एनटीपीसी की इस पहल की सराहना की और कहा कि एनटीपीसी का यह कदम शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है। प्रधानाचार्य ने कहा, “एनटीपीसी केरेडारी कोयला खनन परियोजना का यह प्रयास प्रशंसनीय है और इससे क्षेत्र के उन छात्रों को मदद मिलेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और पढ़ाई के लिए संसाधनों की कमी का सामना कर रहे हैं। शिक्षकों ने भी इस पहल को शिक्षा के प्रति एनटीपीसी की सामाजिक जिम्मेदारी का एक उत्कृष्ट उदाहरण बताया और कहा कि इससे छात्रों की पढ़ाई में निरंतरता बनी रहेगी।
इस अभियान के तहत छात्रों को सोलर स्टडी लैंप न केवल उपलब्ध कराए जा रहे हैं, बल्कि उन्हें लैंप के उपयोग के तरीके भी सिखाए जा रहे हैं ताकि वे इनका अधिकतम उपयोग कर सकें।
इस अवसर पर उपस्थित छात्रों ने भी एनटीपीसी के इस प्रयास के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि सोलर स्टडी लैंप उनके लिए बहुत मददगार साबित होंगे। एक छात्रा ने कहा, “अब हमें रात में भी पढ़ाई करने में कोई समस्या नहीं होगी और हम अपनी पढ़ाई पर बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।” यह पहल छात्रों को उनके लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायक होगी और शिक्षा के क्षेत्र में एनटीपीसी की सामाजिक जिम्मेदारी को दर्शाती है। इस अवसर पर केरेडारी परियोजना से अपर-महाप्रबंधक एस.पी गुप्ता, मानव संसाधन विभाग से रोहित पाल एवं सीएसआर अधिकारी अल्का पांडा ने उपस्थित हो कर कार्यक्रम को सफल बनाया।

ब्यूरो रिपोर्ट हजारीबाग
Ashok Banty Raj – 9835533100


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *