दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल, यूपी और बिहार में वर्षा की संभावना,अधिकांश राज्यों में हुआ मॉनसून फिर से सक्रिय

दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल, यूपी और बिहार में वर्षा की संभावना,अधिकांश राज्यों में हुआ मॉनसून फिर से सक्रिय

Spread the love

दिल्ली-एनसीआर में आज पूरे दिन बादल छाए रहने की उम्मीद है। वहीं यूपी और बिहार में वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। बता दें कि देश के अधिकांश राज्यों में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है। देश के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून फिर से प्रभावी नजर आ रहा है। कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। कहीं बारिश के चलते मौसम खुशनुमा हो गया है तो कुछ स्थानों पर बारिश लोगों के लिए मुश्किल का कारण बन चुकी है। दिल्ली-एनसीआर या उत्तर प्रदेश दोनों जगहों पर बारिश का असर दिख रहा है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं यूपी में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसके चलते मौसम सुहावना हो गया है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में कई अन्य राज्यों में बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम समेत पूरे एनसीआर में बुधवार को बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कई राज्यों में मूसलधार बारिश की संभावना है। अगले सात दिनों तक छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है। वहीं 11 सितंबर को महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में बारिश होगी। साथ ही 11 सितंबर को ही केरल में भी भारी बारिश का अनुमान है। जबकि यूपी के करीब 38 जिलों में आज मूसलधार बारिश की संभावना है।

यूपी और बिहार का मौसम
उत्तर प्रदेश और बिहार के मौसम की बात करें तो एक तरफ जहां यूपी में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया है। ऐसे में 11 सितंबर को यूपी के 38 जिलों में वर्षा की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा बादलों की गरज और बिजली गिरने की भी आशंका है। 12 सितंबर को राज्य में तेज आंधी और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। वहीं बिहार में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आज किन राज्यों में होगी वर्षा
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 11 सितंबर को उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा, विदर्भ, और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। वहीं कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, बिहार, ओडिशा, हरियाणा, दिल्ली, तेलंगाना, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, केरल, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब और लद्दाख में भी मूसलधार बारिश की संभावना जताई गई है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *