एनटीपीसी चट्टी बरियातू कोयला खनन परियोजना की पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध

एनटीपीसी चट्टी बरियातू कोयला खनन परियोजना की पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध

Spread the love

Pulse 24 News
Keredari/Hazaribagh

NTPC माइनिंग लिमिटेड (NML) के चट्टी बरियातू कोयला खनन परियोजना ने एक बार फिर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है। शनिवार को, परियोजना के प्रमुख नवीन गुप्ता ने वन विभाग हजारीबाग पश्चिम डिवीजन के डिप्टी फॉरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ) मौन प्रकाश को ₹2.42 करोड़ का चेक सौंपा। इस मौक़े पर परियोजना के कोयला डिस्पैच एवं बिलिंग विभाग के अपर महाप्रबंधक पवन रावत भी मौजूद थे। यह राशि 64,000 वृक्षारोपण के लिए निर्धारित की गई है, जो कोयला परिवहन मार्ग के आसपास किया जाएगा। पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 तक, 33,000 पेड़ों के रोपण के लिए 6.74 करोड़ रुपये की राशि वन विभाग को जमा की जा चुकी है, जिसके लिए वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण किया जा चुका है। इस कार्यक्रम मे परियोजना के उप महाप्रबंधक प्रवीण अखोरी, और मनोज कुमार बेहेरा सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति ने इस पहल के महत्व को और बढ़ा दिया। यह चेक पर्यावरणीय मंजूरी के अनुपालन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो दर्शाता है कि चट्टी बरियातू परियोजना खनन और पर्यावरण के बीच संतुलन स्थापित करने के लिए गंभीरता से काम कर रही है।
कार्यक्रम के दौरान, परियोजना अधिकारियों ने खनन और CSR गतिविधियों पर भी चर्चा की। उन्होंने वन विभाग के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई ताकि परियोजना से प्रभावित स्थानीय समुदायों और क्षेत्र के पर्यावरण को लाभ पहुंचाया जा सके।
इस पहल से न केवल पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी, बल्कि यह स्थानीय लोगों के लिए भी दीर्घकालिक लाभ सुनिश्चित करेगी। एनएमएल का यह कदम स्पष्ट करता है कि औद्योगिक विकास और पर्यावरण संरक्षण एक साथ चल सकते हैं, और यह सभी के लिए एक सकारात्मक भविष्य का आधार बना सकता है।

Aahok Banty Raj – 9835533100
ब्यूरो रिपोर्ट हजारीबाग


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *