ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ फार्मेसी में ई-कचरा प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम, 200 से अधिक छात्रों को दी गई जानकारी

ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ फार्मेसी में ई-कचरा प्रबंधन पर जागरूकता कार्यक्रम, 200 से अधिक छात्रों को दी गई जानकारी

Spread the love

हापुड़, उत्तर प्रदेश: जनपद हापुड़ के थाना धौलाना क्षेत्र स्थित ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ फार्मेसी में बीआरपी इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा एक महत्वपूर्ण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को ‘ई-कचरा प्रबंधन नियम 2016’ के बारे में जागरूक करना था, और उन्हें पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ई-कचरा (ई-वेस्ट) के उचित रीसाइक्लिंग के बारे में शिक्षित करना था।

सीपीसीबी के दिशा-निर्देशों का पालन
कार्यक्रम में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया गया। छात्रों को ई-कचरा रीसाइक्लिंग के महत्व, प्रक्रिया, और इसके पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बीआरपी इन्फोटेक के विशेषज्ञों ने बताया कि कैसे हमारे दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को सही तरीके से रीसाइकिल करके पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है।

200 से अधिक छात्रों की भागीदारी
इस जागरूकता कार्यक्रम में 200 से अधिक छात्र उपस्थित रहे। उन्हें यह बताया गया कि ई-कचरा पर्यावरण के लिए कितना हानिकारक हो सकता है और इसे कैसे सही तरीके से नष्ट या पुनः उपयोग में लाया जा सकता है। छात्रों को यह भी समझाया गया कि ई-कचरा का सही प्रबंधन न करने से पर्यावरण में भारी प्रदूषण फैल सकता है, जिससे मानव जीवन पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

कार्यक्रम की शुरुआत और प्रमुख वक्ता
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और मां सरस्वती के समक्ष पुष्प अर्पित कर की गई। इस अवसर पर बीआरपी इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) विनय कुमार, कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अमित कुमार उपाध्याय, और शिवांगी कश्यप जैसे प्रमुख व्यक्तित्व मौजूद रहे।

ई-कचरा रीसाइक्लिंग के लाभों पर चर्चा
कार्यक्रम के दौरान, अमित कुमार उपाध्याय ने छात्रों को ई-कचरा रीसाइक्लिंग के कई लाभों के बारे में बताया। उन्होंने समझाया कि ई-कचरे में कई कीमती धातुएं और अन्य पुन: उपयोग योग्य सामग्रियां होती हैं, जिन्हें सही प्रक्रिया अपनाकर पुनः प्राप्त किया जा सकता है। यह न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, बल्कि इससे संसाधनों की बचत भी होती है।

जागरूकता कार्यक्रम
कार्यक्रम के अंत में, उपस्थित छात्रों ने ई-कचरा प्रबंधन के महत्व को समझा और इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने का संकल्प लिया। इस जागरूकता कार्यक्रम ने छात्रों के भीतर ई-कचरा प्रबंधन को लेकर एक नई समझ विकसित की और उन्हें इस बात के लिए प्रेरित किया कि वे अपने दैनिक जीवन में ई-कचरा रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया को अपनाएं।

इस आयोजन ने ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ फार्मेसी के छात्रों को पर्यावरणीय सुरक्षा के प्रति जागरूक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम के सफल आयोजन के बाद, आयोजकों ने इस प्रकार के और जागरूकता अभियानों की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि अधिक से अधिक लोग ई-कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूक हो सकें और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना योगदान दे सकें।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *