भारी बारिश के चलते स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों में 12-13 सितंबर को अवकाश घोषित

भारी बारिश के चलते स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों में 12-13 सितंबर को अवकाश घोषित

Spread the love

मध्य प्रदेश के दमोह जिले में हाल ही में हुई भारी बारिश के मद्देनजर कलेक्टर श्री सुधीर कोचर ने 12 और 13 सितंबर 2024 को सभी स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित करने का आदेश जारी किया है। यह निर्णय जिले में लगातार हो रही अतिवृष्टि और मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के आधार पर लिया गया है।

अवकाश का कारण और परिस्थितियाँ:
दमोह जिले में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड बारिश हुई है, जिसमें लगभग 75 इंच से भी अधिक वर्षा दर्ज की गई है। इस अतिवृष्टि के कारण जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। पुलों और रास्तों पर पानी बह रहा है, जिससे आवागमन में अत्यधिक कठिनाई हो रही है। ऐसे में, ग्रामीण अंचलों में बाढ़ की स्थिति और सुरक्षित यात्रा की कमी के मद्देनजर स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ी केंद्रों को दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

कलेक्टर का बयान:
कलेक्टर श्री सुधीर कोचर ने बताया कि “मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कल रात से लेकर आज तक हुई अत्यधिक वर्षा ने नदी-नालों को उफान पर ला दिया है और पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है। इस स्थिति में बच्चों की सुरक्षा और उनके जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हमने यह निर्णय लिया है कि सभी शैक्षणिक संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को 12 और 13 सितंबर को बंद रखा जाएगा।”
उन्होंने आगे कहा कि “यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू रहेगा और शैक्षणिक स्टाफ स्कूल में उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वाहन करेगा। इस निर्णय का उद्देश्य बच्चों के जीवन को सुरक्षित रखना और उन्हें संभावित खतरे से बचाना है।”

शैक्षणिक कार्य और अन्य निर्देश:
इस आदेश के अनुसार, कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों के लिए 12 और 13 सितंबर को अवकाश रहेगा। हालांकि, शैक्षणिक स्टाफ स्कूलों में उपस्थित रहेगा और आवश्यक कामकाज को पूरा करेगा। यह आदेश सभी सरकारी, गैर-सरकारी, आईसीएसई, सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालयों पर लागू होगा।

आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति:
आंगनवाड़ी केंद्रों को भी दो दिन के लिए बंद रखने का निर्देश दिया गया है। यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति और परिवहन में दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

दमोह जिले में अत्यधिक बारिश और बाढ़ के कारण सुरक्षित यात्रा और बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री सुधीर कोचर ने शैक्षणिक संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को दो दिन का अवकाश देने का निर्णय लिया है। यह कदम संभावित आपातकालीन स्थितियों से निपटने और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *