नगर के वार्ड क्रमांक 5 में मुक्तिधाम की अव्यवस्थाएँ, नगर परिषद की लापरवाही पर सवाल

नगर के वार्ड क्रमांक 5 में मुक्तिधाम की अव्यवस्थाएँ, नगर परिषद की लापरवाही पर सवाल

Spread the love

मध्य प्रदेश के तेंदूखेड़ा नगर के वार्ड क्रमांक 5 में स्थित मुक्तिधाम आज भी विकास की बाट जोह रहा है। पिछले 15 वर्षों से नगर परिषद की अनदेखी के कारण इस मुक्तिधाम की स्थिति बेहद दयनीय हो गई है। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि नगर परिषद द्वारा इस महत्वपूर्ण स्थल की मरम्मत और विकास की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, जिसके कारण उन्हें अंतिम संस्कार के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

मुक्तिधाम की जर्जर स्थिति:


15 साल पहले इस मुक्तिधाम में बारिश के मौसम में अंतिम संस्कार की व्यवस्था के लिए एक टीनशेड और उसके नीचे एक चबूतरा निर्माण कराया गया था। लेकिन वर्तमान में यह चबूतरा चटक कर टूट गया है और टीनशेड हवा में उखड़ चुके हैं। इसके चलते, लोगों को खुले में अंतिम संस्कार करने की मजबूरी हो रही है। चबूतरा और टीनशेड की खराब स्थिति के कारण मृतकों का अंतिम संस्कार खुले में करना पड़ रहा है, जिसके लिए पहले सफाई करनी पड़ती है और फिर झाड़ियों से जूझना पड़ता है।

पथरीली सड़क और कीचड़ भरे रास्ते:
मुख्य मार्ग से श्मशान घाट तक जाने वाले रास्ते की स्थिति भी बेहद खराब है। नगर परिषद ने अभी तक इस रास्ते को ठीक नहीं किया है, जिससे बरसात के दिनों में कीचड़ और फिसलन की समस्या होती है। अंतिम संस्कार के लिए जब परिवार के लोग शव को लेकर पहुंचते हैं, तो उन्हें कीचड़ में से होकर गुजरना पड़ता है, जो एक गंभीर समस्या बन चुकी है।

अन्य सुविधाओं की कमी:
मुक्तिधाम में न तो बैठने की व्यवस्था है और न ही रात के समय रोशनी की कोई व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, पानी की व्यवस्था भी नहीं है, जिससे गर्मियों में अंतिम संस्कार के लिए पानी की कमी हो जाती है। बारिश के मौसम में पास की नदी से पानी मिल जाता है, लेकिन गर्मियों में पानी लाना एक बड़ी चुनौती होती है।

स्थानीय लोगों की शिकायतें:
स्थानीय निवासियों का कहना है कि मुक्तिधाम में सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है और नगर परिषद द्वारा कचरा यहीं फेंक दिया जाता है। चारों ओर कंटीली झाड़ियाँ उगी हुई हैं और टीनशेड तथा चबूतरा खराब हो चुके हैं। इन समस्याओं के कारण अंतिम संस्कार के लिए आने वाले लोगों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

नगर परिषद की लापरवाही और विकास के मुद्दे:
तेंदूखेड़ा नगर परिषद ने इस मुक्तिधाम के विकास और मरम्मत के मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। वार्ड क्रमांक 5 के निवासी इस स्थिति को लेकर नगर परिषद के अधिकारियों और पार्षदों की लापरवाही पर सवाल उठा रहे हैं। पिछले एक साल से नगर परिषद ने यहाँ सड़क और नाली निर्माण के लिए बजट मंजूर किया है, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

आगे की योजना और निवासियों की मांग:
स्थानीय निवासियों ने नगर परिषद से मांग की है कि जल्द से जल्द मुक्तिधाम की स्थिति को सुधारने के लिए कदम उठाए जाएं। उन्हें एक सुरक्षित, साफ-सुथरा और सुविधाजनक मुक्तिधाम चाहिए, जहां वे सम्मानपूर्वक अपने परिजनों का अंतिम संस्कार कर सकें। इसके अलावा, पथरीले रास्ते की मरम्मत और पानी की उचित व्यवस्था की भी मांग की गई है।
तेंदूखेड़ा के इस पुरातन मुक्तिधाम की स्थिति सुधारने के लिए नगर परिषद को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए ताकि स्थानीय लोगों को और कठिनाइयों का सामना न करना पड़े और वे अपने परिजनों का सम्मानपूर्वक अंतिम संस्कार कर सकें।


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *